ताज़ा खबर :
prev next

इस नंबर पर मिस्ड कॉल देकर मिनटों में जाने अपने पीएफ़ अकाउंट का पैसा

आपने अगर खुद को यूएएन (यूनिवर्सिल अकाउंट नंबर) पोर्टल पर रजिस्टर करवा रखा है ,तो आप कुछ मिनटों में ही अपना पीएफ बैलेंस जान सकते हैं। हालांकि पीएफ बैलेंस जानने के कई तरीके हैं पर इनमें से सबसे अच्छा तरीका है मिस्ड कॉल। वैसे आप ऑनलाइन या एसएमएस से भी पीएफ बैलेंस जान सकते हैं।
मिस कॉल से ऐसे पता करें पीएफ बैलेंस
इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यूनिफाइड पोर्टल का यूएएन एक्टिवेट होना आवश्यक है। आपको ईपीएफओ में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस कॉल करनी होगी। नंबर से मिस्ड कॉल देने पर दो घंटियां बजने के बाद फोन अपने आप कट जाएगा। इसके बाद आपके नंबर पर एक मैसेज आएगा जिसमें आपके पीएफ अकाउंट का बैलेंस दिया होगा। इस मैसेज में आपके अकाउंट अन्य जानकारी जैसे मेंबर आइडी, पीएफ नंबर, नाम, जन्‍मतिथि, ईपीएफ बैलेंस, अंतिम कंट्रीब्यूशन शामिल होगी। सभी सदस्यों के लिए यह सेवा मुफ्त उपलब्ध है। अगर आपकी कंपनी कोई प्राइवेट ट्रस्‍ट है तो आपको बैलेंस डिटेल नहीं मिलेगा। इसके लिए आपको अपनी कंपनी से ही संपर्क करना होगा।
मैसेज से चेक कर सकते हैं पीएफ बैलेंस
मिस कॉल के अलावा, ईपीएफओ मेंबर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से एक SMS करके भी अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए, आपको ‘EPFOHO UAN’ लिखकर 7738299899 पर SMS करना होगा। अगर आप अंग्रेजी के अलावा किसी अन्य भाषा में मैसेज प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपनी इच्छित भाषा के पहले तीन अक्षर UAN के बाद जोड़ने होंगे। जैसे आप हिन्दी में मैसेज पाना चाहते हैं तो आपको ‘EPFOHO UAN HIN’ लिखकर 7738299899 पर SMS करना होगा।
पीएफ बैलेंस चेक करने के अन्य तरीके
1- ईपीएफओ ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ईपीएफ बैलेंस चेक करने की सुविधा दी है। ई-पासबुक का लिंक आपको वेबसाइट के ऊपरी दाएं हिस्से में मिल जाएगा।
2. इसके बाद आपको यूएएन नंबर और पासवर्ड डालना होगा।
3. वेबसाइट पर यूएएन नंबर और पासवर्ड डालने के बाद आपको व्यू पासबुक बटन पर क्लिक करना होगा और वहां आपको बैलेंस पता चल जाएगा।
हर महीने जमा होती है तय राशि
पीएफ में पैसा जमा कराने के लिए एक राशि तय है। कर्मचारी और कंपनी को हर महीने बैसिक सैलरी और डीए (यदि है तो) का 12 फीसदी देना होता है। 12 फीसदी का 8.33% राशि ईपीएफ किटी में जाती है। वहीं, 3.67 फीसदी हिस्सा ईपीएफ में जमा होता है।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *