ताज़ा खबर :
prev next

गूगल कोड-इन प्रतियोगिता में गाज़ियाबाद के रोहन सिंह बने फाइनलिस्ट, जिले को मिली बड़ी उपलब्धि

अपने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम और विज्ञापन मुक्त सर्च इंजन की वजह से गूगल दुनिया में कहीं भी परिचय का मोहताज नहीं है। कंप्यूटर और मोबाइल प्रोग्रामिंग के क्षेत्र में युवा वैज्ञानिकों को प्रोत्साहन देने के लिए गूगल हर साल “गूगल कोड-इन” प्रतियोगिता का आयोजन करता है। इस प्रतियोगिता में दुनिया भर के कंप्यूटर वैज्ञानिक भाग लेते हैं।

वर्ष 2018 में भी इस कठिन प्रतियोगिता में लाखों लोगों ने भाग लिया। गूगल ने इन लाखों लोगों में से 77 देशों के 3,124 वैज्ञानिकों को चुनकर उन्हें 15,323 टास्क दीं। इसके बाद निर्णायकों के एक दल ने प्रतियोगिता के विजेताओं और फाइनलिस्ट की घोषणा की।

इस विश्वव्यापी प्रतियोगिता के फाइनल में जगह बनाने वालों में हमारे गाज़ियाबाद के रोहन सिंह भी शामिल हैं। दिल्ली पब्लिक स्कूल – राजनगर की 11वीं कक्षा में पढ़ने वाले रोहन ने बताया कि इस प्रतियोगिता के लिए उन्होंने दो महीने तक कड़ी मेहनत की। इस दौरान वे हर दिन 4-5 घंटे सिर्फ प्रोग्रामिंग करते थे। इस प्रतियोगिता के लिए 17 वर्षीय रोहन को स्कूल की ओर से भी भरपूर मदद मिली। रोहन ने बताया कि प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए उन्हें उनके बड़े भाई और स्कूल में कंप्यूटर लैब के इंचार्ज आशीष जैन ने प्रेरित किया। बता दें कि, रोहन के बड़े भाई ऋषभ खुद एक कम्यूटर प्रोग्रामर हैं और चेन्नई की एसआरएम लैब में काम करते हैं।

रोहन के अनुसार, पढ़ाई को नुकसान पहुंचाए बिना प्रोग्रामिंग के लिए समय निकालने के लिए स्कूल के फिजिक्स टीचर संदीप सिंह ने शैड्यूल बनाने में बहुत मदद की। इसके अलावा कम्प्युटर साइंस की टीचर स्वाति यादव ने स्कूल की कप्यूटर लैब में रोहन के लिए विशेष व्यवस्था कराने में मदद की। रोहन को प्रोत्साहित करने व प्रोग्रामिंग में मदद करने वाले अध्यापकों में डीपीएस – राजनगर स्कूल के अमरदीप, प्रमोद, और चित्रा आदि शामिल हैं।
स्कूल की प्रिंसिपल शशि रंजन ने बताया कि, गूगल कोडिंग प्रतियोगिता के फाइनल दौर में पहुँच कर रोहन ने न केवल अपने स्कूल, बल्कि पूरे जिले का नाम रोशन किया है। उन्होंने बताया कि डीपीएस – राजनगर में शुरुआत से ही बच्चों में छुपी प्रतिभा को पहचान कर उनकी रुचि के अनुसार विषय चुनने और प्रतिभा को निखारने पर विशेष महत्व दिया जाता है। स्कूल मैनेजमेंट ने भी रोहन को इस उपलब्धि के लिए विशेष पुरस्कार देने की घोषणा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *