ताज़ा खबर :
prev next

फंगल इनफेक्शन को दूर करता है मशरूम, जानें और भी फायदे…

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर मशरूम की खूबियां कई तरह से आपकी सेहत की रक्षा कर सकती हैं। यह एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है, जो माइक्रोबियल और अन्य फंगल संक्रमणों से बचाव करता है। अब इसके फायदों के बारे में जानिये…
मशरूम में अमीनो एसिड, खनिज, विटामिन जैसे तत्व पाए जाते हैं। साथ ही मशरूम में कुछ प्रकार के एंजाइम और रेशे भी पाए जाते हैं, जो हमारे कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करते हैं। यह प्राकृतिक विटामिन डी का बहुत अच्छा स्रोत है, जिसमें जर्मेनियम, तांबा, नियासिन, पोटैशियम और फॉस्फोरस जैसे खनिज भी शामिल हैं। मशरूम विटामिन सी, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन से भरपूर होता है।
यदि आप मशरूम को अपने भोजन में इस्तेमाल करना चाहते हैं, खासकर स्नैक्स के रूप में, तो इसे पैन में ऑलिव ऑयल डालकर पकाएं। मशरूम में काफी मात्रा में पानी मौजूद होता है, इसलिए पकाते समय वह सिकुड़ जाता है। यह भी ध्यान रखें कि मशरूम बड़ी जल्दी फैट सोख लेता है, इसलिए मशरूम पकाते समय हमेशा अच्छी गुणवत्ता के तेल का इस्तेमाल करें।
मशरूम में पोटैशियम के साथ-साथ भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जबकि मटर में उच्च मात्रा में फाइबर होता है। इसमें कम कैलरी और कम फैट होता है, जो हमारे शरीर के वजन को कम करने में सहायक होता है।
मशरूम के साथ पनीर को मिलाकर खाने से शरीर में प्रोटीन के साथ-साथ डाइट्री फाइबर की कमी भी पूरी होती है। भोजन के पाचन में यह बेहद मददगार साबित होता है। शरीर में तुरंत ऊर्जा के लिए पनीर का सेवन फायदेमंद है। इसमें मौजूद कैल्शियम और फॉस्फोरस हड्डियों के लिए फायदेमंद हैं। आथ्र्राइटिस जैसी बीमारियों से बचाव में यह सहायक है। इसमें मौजूद सेलेनियम एंटीऑक्सिडेंट आपको लंबे समय तक स्वस्थ रखता है।
मशरूम में पोषक तत्व अधिक पाए जाते हैं। यह विटामिन, मिनरल और कैल्शियम से भरपूर होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाकर ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से दूर रखता है।
चावल में कार्बोहाइड्रेट भरपूर होता है और इससे शरीर में विटामिन बी की आपूर्ति भी होती है। चावल में मशरूम को काटकर मिलाने से शरीर में प्रोटीन व अमीनो एसिड की पूर्ति होती है, जो संतुलित भोजन के लिए जरूरी है।
इससे शरीर में एंटीवायरल तत्वों और प्रोटीन की मात्रा बढ़ती है, जो शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं।
मोटापे से बचाव : मशरूम में लीन प्रोटीन होता है, जो मोटापा कम करने में अहम भूमिका निभाता है।
बढ़ाए हीमोग्लोबिन : इसमें फॉलिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है, जो मांसाहारी भोजन में होता है।
मेटाबॉलिज्म करे मजबूत : मशरूम में विटामिन बी2 और बी3 होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म सुधारते हैं।
सावधानियां :
अधिक मात्रा में मशरूम का सेवन करने से कई प्रकार की एलर्जी हो सकती है। गर्भवती महिलाएं और स्तनपान करा रही महिलाएं मशरूम का सेवन न करें। छोटे बच्चों के लिए मशरूम का सेवन हानिकारक हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *