ताज़ा खबर :
prev next

यूपी के 10 जिलों में बनेंगे नए थाने, लोनी में टीला मोड़ पर बनेगा थाना

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा के मद्देनजर प्रदेश सरकार ने राज्य के 10 जिलों में 11 नए थानों की स्थापना को मंजूरी दे दी है। इन नए थानों में खीरी में स्थापित होने वाला एक अत्याधुनिक महिला थाना शामिल है। गृह विभाग के सचिव भगवान स्वरूप द्वारा इस संबंध में मंगलवार को आदेश जारी कर दिया गया है। उन्होंने इस आदेश से डीजीपी और एडीजी पुलिस मुख्यालय, प्रयागराज को भी लिखित में अवगत करा दिया है।

जिन 10 जिलों में नए थाने बनाने की घोषणा हुई है। उसमें गाजियाबाद, बुलंदशहर, अलीगढ़, फिरोजाबाद, खीरी, प्रतापगढ़, कानपुर देहात, कानपुर नगर, चित्रकूट व बलरामपुर शामिल हैं। अलीगढ़ में दो नए थाने बनेंगे, एक थाना छर्रा विधानसभा क्षेत्र में महुआ खेड़ा को बनाया जाएगा जबकि एक थाना इगलास में रोरावर के नाम से बनेगा। गाजियाबाद की लोनी विधानसभा में टीला मोड़ के नाम से नया थाना बनेगा। बुलंदशहर की रिपोर्टिंग पुलिस चौकी चोला को थाना बनाया जाएगा। फिरोजाबाद के टूंडला में नवीन मॉर्डन थाना रजावली की स्थापना होगी।

इसी तरह खीरी के पलिया में महिला थाना बनेगा। प्रतापगढ़ में लीलापुर, कानपुर देहात में झींझक, कानपुर नगर में पुलिस चौकी साढ़ को थाना बनाया जाएगा। चित्रकूट में भरतकूप थाने की स्थापना होगी और बलरामपुर में उतरौला को मॉडल थाना बनाया जाएगा। इसी तरह सीएम की घोषणा के बाद एक पुलिस चौकी जालौन जिले के थाना डकोर के काबिलपुरा में और एक बलिया के उभाव थाना के टंगुनिया (सोनाडीह) में खोली जाएगी। गृह सचिव भगवान स्वरूप की तरफ से इस संबंध में पत्र जारी कर दिया गया है।

अयोध्या में राम की पैड़ी में जल पुलिस चौकी बनाने और उसके लिए नए पदों के सृजन को लेकर सरकार ने सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। हाईकोर्ट में जस्टिस विक्रम नाथ की बेंच ने राम की पैड़ी में जल पुलिस चौकी बनाने के निर्देश सरकार को दिए थे। जिसको लेकर शासन में बैठक हुई और चौकी के लिए 12 नए पदों के सृजन को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। इसमें हेड कांस्टेबल, कांस्टेबल, बोट मैन और चालक के पद शामिल हैं। इस मामले को लेकर एक फरवरी को हाईकोर्ट में तारीख लगी हुई है। तारीख पर गृह विभाग की तरफ से जल पुलिस चौकी की स्थापना किए जाने के प्रस्ताव की जानकारी कोर्ट को दी जाएगी।

प्रमुख सचिव (गृह) अरविंद कुमार ने बताया कि सीएम की घोषणा के बाद 10 जिलों में 11 नए थाने और दो जिलों में नई पुलिस चौकियां स्थापित करने के संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही अयोध्या में राम की पैड़ी में जल पुलिस चौकी की स्थापना को भी सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। इसके लिए 12 नए पदों का सृजन होगा।

पुलिस भर्ती रहेगी जारी पुलिस हेडक्वार्टर के मुताबिक उत्तर प्रदेश में बढ़ते अपराध और अपराध पर रोकथाम के लिए यूपी पुलिस स्टाफ संख्या के साथ ही थानों की संख्या बढ़ाई जाएगी ताकि दायरा छोटा हो और पुलिस प्रणाली आसानी से कार्य कर सकें। मौजूदा समय में सिर्फ 1463 थाने उपलब्ध हैं, जबकि मानक 2891 थानों का है। इसलिए हर साल 100 से ज्यादा नए थाने खुलेंगे और पुलिस भर्ती भी लगातार होगी। अपराध पर नियंत्रण के साथ जनता को पुलिस सुरक्षा मुहैया कराने के लिए पुलिस वालों की संख्या बढ़ाने का क्रम शुरू किया जा चुका है।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *