ताज़ा खबर :
prev next

मौसम अलर्ट : कई इलाकों में भारी बारिश और बर्फबारी के आसार, रहें सावधान

हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को शीतलहर जारी है। मौसम विभाग ने राज्य में व्यापक बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई। निवासियों और पर्यटकों को सलाह दी गई है कि वे ऊंची पहाड़ियों पर बाहर न निकलें क्योंकि सड़कों का आपसी संपर्क टूटने की संभावना है। मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह के मुताबिक, हिमाचल में गुरुवार तक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहेगा।

उन्होंने कहा कि सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण दो दिनों में कई स्थानों पर बारिश और बर्फबारी की संभावना है। वहीं, बुधवार से कुल्लू, चंबा, लाहौल-स्पीति, शिमला, कांगड़ा और किन्नौर जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बर्फबारी की संभावना है। मध्यम से भारी बर्फबारी के कारण विशेष रूप से चंबा, कुल्लू, लाहौल-स्पीति जिलों में सड़कों के अवरुद्ध होने की संभावना है। वहीं उन्होंने बताया है कि शिमला, नरकंडा, कुफरी, मनाली और डलहौजी जैसे अधिकांश प्रमुख पर्यटन शहरों में भी बर्फबारी देखी जा सकती है।

मध्य प्रदेश में भोपाल सहित राज्य के कई अन्य हिस्सों में मंगलवार की सुबह कम ठंडी रही। वहीं, मौसम साफ  होने से खिली धूप ने ठंड से राहत दिलाई है, हवाओं का दौर भी कमजोर पड़ा है। राज्य में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।  बिहार की राजधानी पटना तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार को मौसम साफ है और सुबह से ही खिली धूप निकली है। हालांकि तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई है। पटना का मंगलवार को न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं, कश्मीर घाटी में मंगलवार से बर्फबारी और बारिश का ताजा दौर शुरू होने की संभावना है। मौसम विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, “आज दोपहर से घाटी में मध्यम बर्फबारी होने की संभावना है। हालांकि, बुधवार को इसकी तीव्रता बढ़ने की संभावना है। श्रीनगर में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस, जबकि पहलगाम में शून्य से 2.2 डिग्री कम और गुलमर्ग में शून्य से 5 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। लद्दाख क्षेत्र के लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से 7.2 डिग्री नीचे, कारगिल में शून्य से 17 डिग्री नीचे और द्रास में शून्य से 10.1 डिग्री नीचे दर्ज किया गया था।

मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी एडवाइजरी के मुताबिक पांच से सात फरवरी तक पहाड़ों पर बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में बारिश की आशंका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *