ताज़ा खबर :
prev next

खुशखबरी – जल्द ही गाज़ियाबाद-शिमला के बीच शुरू होगी हवाई उड़ान, दो अन्य राज्यों के लिए भी सीधी सेवा

केंद्र सरकार की घरेलु उड़ान योजना से अब गाजियाबाद जिले के लोगों के लिए सफर थोड़ा आसान हो जाएगा। गाज़ियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट से मार्च से उड़ान प्रारंभ होने से तीन राज्यों गुजरात, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश के लोगों को अब दिल्ली ना जाकर हिंडन से ही फ्लाइट आसानी से मिल जाएगी। हिंडन से घरेलु हवाई उड़ान की तैयारी काफी दिनों से चल रही है। जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी ने घरेलू उड़ान शुरू करने के लिए विकास की कई योजनाओं को अमली जामा पहनाया है।

आपको बता दें कि केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर उड़ान योजना के तीसरे चरण की घोषणा की थी। इसके तहत हिंडन एयरपोर्ट से चार शहरों के हवाले उड़ान योजना शामिल की गई थी। अब हिंडन एयरपोर्ट से फैजाबाद, गुजरात के जामनगर, कर्नाटक का कलबुर्गी और हिमाचल प्रदेश के शिमला के लिए सीधी उड़ान मार्च से प्रारंभ होने की घोषणा हो गई है। इसका लाभ मेरठ के लोगों को भी मिल सकेगा। तीनों राज्यों में आना जाना आसान हो सकेगा।

जिन एयरलाइंस ने अपनी उड़ानों की घोषणा की है, वे इस प्रकार हैं –

  • हिंडन से कलबुर्गी (कर्नाटक)- घोरावल इंटरप्राइजेज
  • हिंडन से जामनगर (गुजरात)- घोड़ावत इंटरप्राइजेज
  • हिंडन से शिमला (हिमाचल)- हेरिटेज एविएशन
  • हिंडन से फैजाबाद-टर्बो एबीएस

हिंडन एयरपोर्ट से घरेलू उड़ान आरंभ होने से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लोगों को समय की काफी बचत होगी। वर्तमान में इंटरनेशनल उड़ान के लिए गाजियाबाद व उसके आसपास के नागरिकों को इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट, नई दिल्ली जाना पड़ता है। इसमें तीन से चार घंटे का समय लगता है। दिल्ली में जाम का सामना करना पड़ता है, कई बार तो दिल्ली के जाम के कारण फ्लाइट भी छूट जाती है। अब हिंडन से घरेलू उड़ान आरंभ होने से समय और पैसे दोनों की बचत होगी।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के एक वरिष्ठ अधिकारी की मानें तो हिंडन से घरेलू उड़ान का प्रोजेक्ट भविष्य को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। वर्तमान में इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पैसेंजर हैंडलिंग क्षमता से अधिक हो रही है। यात्रियों का भार हर साल 15 से 20 प्रतिशत तक बढ़ रहा है। यह दबाव घरेलू और इंटरनेशनल दोनों उड़ानों पर है। भविष्य को ध्यान में रखकर ही हिंडन से घरेलू उड़ान प्रारंभ की जा रही है। जेवर से हवाई उड़ान प्रारंभ होने में कम से कम तीन-चार साल लगेंगे।
व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *