ताज़ा खबर :
prev next

अब पार्टियों में 100 से अधिक लोगों को न्योता देने से पहले नगर निगम से लेनी होगी परमिशन

आने वाले दिनों में गाज़ियाबाद वासियों को छोटे-मोटे पार्टी या फंकशन में 100 या उससे अधिक लोगों को बुलावा देने से पहले नगर निगम से परमिशन लेनी होगी। शनिवार को नगर आयुक्त दिनेश चंद्र ने ठोस अपशिष्ठ प्रबंधन अधिनियम 2016 के तहत इसका आदेश जारी कर दिया है।

आदेशानुसार कोई भी व्यक्ति आयोजन के तीन दिन पहले स्थानीय निकाय को सूचित किए बिना लाइसेंस वाले स्थान पर 100 व्यक्तियों से अधिक व्यक्तियों का कोई आयोजन नहीं करेगा। अगर आयोजन किया जाता है तो उससे पहले पार्टी में होने वाले कूड़े को अलग किए जाने का इंतजाम करना होगा। इसके बाद कूड़ा नगर निगम की गाड़ी को देना होगा। पर्यावरणविद् आकाश वशिष्ठ का कहना है कि नगर आयुक्त का यह आदेश स्वच्छ भारत अभियान में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि अभी तक पार्क और सड़क पर आयोजन होते हैं, जिसके बाद कई दिनों तक गंदगी सड़कों पर ही पड़ी रहती है। इससे प्रदूषण फैलता है, लेकिन अब ऐसे आयोजन पर रोक लग जाएगी।

नगर आयुक्त दिनेशचंद्र ने बताया कि पहले पब्लिक को इस अधिनियम की नियमावली के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसके बाद भी अगर नियमावली का उल्लंघन किया जाता है तो संबंधित के खिलाफ जुर्माना लगाया जाएगा। नियम तोड़ने पर अधिकतम एक लाख रुपये तक जुर्माना भरना पड़ सकता है। नगर आयुक्त ने बताया कि, अलग-अलग जोन में इसके लिए स्पेशल टीम तैनात की जाएगी, जो सड़कों और पार्कों पर होने वाले आयोजन पर नजर रखेगी। अगर कोई बिना परमिशन के आयोजन करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
नगर आयुक्त ने बताया कि सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट अधिनियम-2016 की नियमावली को लागू किया जा रहा है। इस नियम के तहत कूड़ा जेनरेट करने वाले व्यक्ति को ही उसे नष्ट करना होगा। शहर की स्वच्छता के लिए पब्लिक को खुद ही जागरूक होना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *