ताज़ा खबर :
prev next

कर्मचारी तरल जैविक खाद का उपयोग अपने पार्कों में करें : नगर आयुक्त

गाज़ियाबाद में नगर निगम आयुक्त दिनेश चन्द्र, अपर नगर आयुक्त प्रमोद कुमार व नोडल अधिकारी (एसबीएम) अरूण कुमार मिश्रा द्वारा बुधवार को नगर निगम के जैविक कूड़ा प्रसंस्करण केन्द्र का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में यह भी पाया गया कि स्थल पर जो कूड़ा आ रहा था उसे पुन: एक दूसरे में मिश्रित कर नगरीय ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन नियमावली में दिये गये प्राविधानों का उल्लंघन किया जा रहा था।

मौके पर नगर आयुक्त द्वारा क्षेत्रीय सफाई निरीक्षक को फटकार लगायी एवं निर्देशित किया कि अनिवार्य रूप से नगरीय ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन नियमावली में दिये गये प्राविधानों के अन्तर्गत सूखा एवं गीला कूड़ा अलग-अलग ही रखा जाये।इसके बाद मोहननगर जोन स्थित स्वास्थ्य गैराज के पास स्थापित जैविक कूड़ा प्रसंस्करण केन्द्र का निरीक्षण किया गया। प्रसंस्करण केन्द्र पर जैविक खाद का उत्पादन गीले कूड़े से किया जाता हुआ पाया गया। लगभग तीस हजार लीटर तरल जैविक खाद का निर्माण किया जा चुका था। नगर आयुक्त ने निर्देशित किया कि तरल खाद को नगर निगम के समस्त पार्को में सिंचाई के कार्यो हेतु प्रयोग में लाया जाये।

नगर आयुक्त द्वारा निर्देशित किया गया कि जो भी हरा चारा एकत्रित हो उसकों अनिवार्य रूप से नगर निगम द्वारा संचालित नंदी पार्क में पशुओं के चारे के रूप में प्रयोग किया जाये। साथ ही नवीनतम तकनीक पर आधारित मशीन का क्रय कर नियमानुसार कूड़े के निस्तारण किया जाये। नगर आयुक्त द्वारा संजयनगर सैक्टर-23 स्थित जैविक कूड़ा प्रसंस्करण केन्द्र पर गये। सम्बन्धित फर्म के प्रतिनिधियों द्वारा नगर आयुक्त के पूछने पर अवगत कराया गया कि उक्त स्थल पर दो प्रकार से कम्पोस्ट तैयार की जाती है।

नगर आयुक्त को अवगत कराया कि ड्रम में घरेलू कूड़े को आधे ड्रम तक भरकर एंजाईम्स के माध्यम से 15-15 दिन में साइकिलिंग करने उपरान्त लगभग दो माह में मध्य कम्पोस्ट तैयार हो जाती है। इस विधि से तैयार खाद होटल रेस्टोरेन्ट व आरडब्ल्यूए द्वारा अपने घरों व होटल आदि में लगे पौधों के लिये प्रयोग लिया जा सकता है। नगर आयुक्त द्वारा अपर नगर आयुक्त व नोडल अधिकारी (एसबीएम) को निर्देशित किया गया कि जल्द से जल्द नगर निगम के पार्को में उचित स्थानों पर ऐरोबिक व अनएरोबिक कम्पोस्ट बनाने हेतु लोहे के गोल जाल व गड्डे आदि खुदवाकर उसमें कम्पोस्ट बनाने का कार्य आरम्भ करा दिया जाये।

 

 

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *