ताज़ा खबर :
prev next

गाज़ियाबाद लोकसभा सीट पर वोटिंग शुरू, बूथ के बाहर लगी लंबी कतारें

गाज़ियाबाद हाईप्रोफाइल लोकसभा सीट पर वोट डाले जा रहे हैं। यहां से बीजेपी ने मौजूदा सांसद वीके सिंह मैदान में हैं। जबकि सपा-बसपा गठबंधन ने नामांकन से ठीक पहले उम्मीदवार बदल दिया था। पहले गठबंधन ने सुरेंद्र कुमार मुन्नी को उम्मीदवार बनाया था, लेकिन बाद में सुरेश बंसल को मैदान में उतारा है। यहां बीजेपी और गठबंधन के बीच तगड़ा मुकाबला है।

जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार वह सभी व्यक्ति जिनका नाम वोटर लिस्ट में है वह मतदान कर सकते हैं। ऐसे में वह लोग भी मतदान कर सकते हैं, जिनके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है। बशर्ते उन्हें निर्वाचन आयोग की ओर से जारी 11 पहचान पत्रों की सूची में से एक डॉक्यूमेंट को लेकर आना होगा।

मतदाता आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, केंद्र, राज्य और सार्वजनिक क्षेत्र द्वारा जारी किए फोटो आईडी कार्ड, बैंक या डाकघर की ओर से जारी फोटो सहित पासबुक, पानकार्ड, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के अधीन भारत के महापंजीयक द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के अधीन जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटो सहित पेंशन कार्ड, एमपी, एमएलए और एमएलसी की ओर से जारी शासकीय पहचान पत्र के जरिये भी वोट दाल सकते हैं।

चुनाव के दौरान मतदान के संबंध में अगर आपको कोई परेशानी होती है तो मदद के लिए 1950 नंबर पर कॉल कर सकते हैं। आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों में वोटर हेल्पलाइन ऐप और 0120-2826033, 0120-2826055 पर कॉल कर शिकायत कर सकते हैं। यही नहीं अपनी शिकायत को complaints@eci.gov.in और dmgha@nic.in पर ई-मेल भी कर सकते हैं। अगर आप वोट डालने पहुंचे हैं और पता चले कि वोट पहले ही डल गया है, तो इस बारे में भी शिकायत इन्हीं नंबरों व ई-मेल पर की जा सकती है। अगर बीएलओ ने मतदान पर्ची आपके घर नहीं पहुंचाई है तो परेशान न हों। मतदाता www.nvsp.in या www.deo.nic.in के माध्यम से सर्च कर सकते हैं कि उनका पोलिंग बूथ कहां पर है। इसके अलावा 1950 पर ECIPS और स्पेस के बाद वोटर कार्ड नंबर डाल कर मेसेज भेजकर भी अपना बूथ जान सकते हैं।

बता दें, जिले में 47 मतदान केंद्रों को मॉडल केंद्र बनाया गया है। वहीं हर विधानसभा क्षेत्र में एक-एक मतदान स्थल पर एक सखी बूथ भी बनेगा। जहां सभी मतदानकर्मी और सुरक्षाकर्मी महिलाएं ही होंगी। इसमें लोनी में 5, साहिबाबाद में 16, गाजियाबाद में 5, मोदीनगर में 4, मुरादनगर में 17 शामिल हैं।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *