ताज़ा खबर :
prev next

लोकसभा चुनाव : बुलंदशहर समेत 95 सीटों पर दूसरे चरण के लिए कल होगा मतदान

जनपद बुलंदशहर की पांच विधानसभाओं के मतदाता बृहस्पतिवार को अपने मत का प्रयोग कर अपने माननीय चुनेंगे। मतदाताओं को लुभाने के लिए सभी दलों के प्रत्याशी प्रचार प्रसार में जुटे हुए थे। मंगलवार शाम छह बजे आयोग के निर्देशानुसार जनपदभर में प्रचार थम गया है। इस चरण में 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 96 सीटों पर चुनाव होगा यूपी के बुलंदशहर समेत मथुरा, आगरा, फतेहपुर सीकरी, नगीना, अमरोहा, अलीगढ़ व हाथरस सीट पर मतदान होगा। तमिलनाडु की 38, कर्नाटक की 28 में से 14, महाराष्ट्र की 48 में से 10 और पुड्डुचेरी सीट के  लिए वोटिंग होगी। तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर चुनाव आयोग ने मतदान रद्द कर दिया है। वहीं ओडिशा विधानसभा की 35 सीटों के लिए भी कल मतदान होगा।

बुलंदशहर की सात विधानसभा सीटों पर मतदान दो चरणों में होना था। पहले चरण में खुर्जा व सिकंदराबाद विधानसभा सीट के मतदाताओं ने गौतमबुद्धनगर लोकसभा सीट के लिए अपना मतदान किया। वहीं, जनपद की अन्य पांचों विधानसभा सीटों के लिए 18 अप्रैल को मतदान होना है।

चुनाव आयोग ने सभी दलों को प्रचार प्रसार के लिए 16 अप्रैल की शाम छह बजे तक का समय दिया था। 18 अप्रैल को जनपद की पांच विधानसभाओं में करीब 17.82 लाख से अधिक मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। गत 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में बुलंदशहर में 60 फीसदी मतदान हुआ था। उपजिला निर्वाचन अधिकारी/ एडीएम प्रशासन रवींद्र कुमार ने बताया कि मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए आयोग ने बूथ पर मतदान का समय बढ़ा दिया है। उन्होंने अधिक से अधिक मतदाताओं को मतदान करने की अपील की है। जिससे जिले में मतदान का प्रतिशत बढ़ सके।

जानिये कहां किस सीट पर वोटिंग :
बिहार: किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर व बांका
ओडिशा: बाढ़गढ़, सुंदरगढ़, बोलांगीर, कंधमाल व अस्का
पश्चिम बंगाल:  जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग व रायगंज
छत्तीसगढ़: राजनांदगांव, महासमुंद व कांकेर
जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर व उधमपुर
असम: करीमगंज, सिलचर, मांगलदोई, नगांव व ऑटोनोमस डिस्ट्रिक्ट
मणिपुर: इनर मणिपुर
त्रिपुरा: त्रिपुरा

08 सीटें यूपी की नजर में रहेंगी इस चरण में
35 सीटों पर ओडिशा विधानसभा के लिए मतदान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *