ताज़ा खबर :
prev next

14 राज्यों की 115 सीटों पर वोटिंग कल, जया प्रदा-आजम खां समेत कई दिग्गजों का तय होगा भविष्‍य

लोकसभा चुनाव 2019 का तीसरा चरण मंगलवार यानी 23 अप्रैल को होगा। देश में तीसरे चरण के मतदान में 14 राज्यों में 115 सीटों पर वोटिंग होगी। तीसरे चरण का चुनाव उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, ओडिशा, असम और गोवा की कुछ सीटों पर होगा।

इस चरण में सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के साथ-साथ आजम खां, जया प्रदा, शिवपाल सिंह यादव, संतोष गंगवार और वरुण गांधी जैसे दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है। तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश की कुल 10 लोकसभा सीटों मुरादाबाद, रामपुर, सम्भल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली और पीलीभीत के लिये आगामी 23 अप्रैल को मतदान होगा।

महाराष्ट्र में तीसरे चरण में मंगलवार को जिन 14 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान होगा उनमें जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, रायगढ़, पुणे, बारामती, अहमदनगर, माधा, सांगली, सतारा, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर और हातकणंगले शामिल हैं। प्रदेश में मुख्य रूप से मुकाबला सत्ताधारी बीजेपी-शिवसेना गठबंधन और विपक्षी दल कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के बीच है।

छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण में रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, जांजगीर, कोरबा, रायगढ़ तथा सरगुजा लोकसभा क्षेत्रों के लिए मतदान होगा। इन सीटों पर कुल 123 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। लोकसभा निर्वाचन के तीसरे चरण में 123 उम्मीदवार हैं जिनमें रायपुर में 25, बिलासपुर में 25, दुर्ग में 21,कोरबा में 13, रायगढ़ में 14, जांजगीर में 15 तथा सरगुजा में 10 उम्मीदवार हैं।

तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश में 10 सीटों पर मुख्य मुकाबला सपा-बसपा-रालोद गठबंधन और बीजेपी के बीच ही होता दिख रहा है। निर्वाचन आयोग के मुताबिक तीसरे चरण में 95.5 लाख पुरुषों और 80.9 लाख महिलाओं समेत कुल एक करोड़ 76 लाख मतदाता कुल 120 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।

बिहार में तीसरे चरण में झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया में 23 अप्रैल को मतदान होना है। तीसरे चरण में 82 प्रत्याशियों की किस्‍मत का फैसला 88.31 लाख वोटर करेंगे। इसके अलावा तीसरे चरण में कर्नाटक की 14 लोकसभा सीटों के लिए मतदान में 237 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला होगा।

23 अप्रैल को गोवा की दो लोकसभा सीटों और तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, ओडिशा की 6 लोकसभा सीटों और 42 विधानसभा सीटों, असम की 4 लोकसभा सीटों, गुजरात की 26 लोकसभा सीटों पर चुनाव होगा।

 

 

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *