ताज़ा खबर :
prev next

जीडीए ने एनपीआर प्रॉजेक्ट में किया बदलाव, 3.5 किमी का बनेगा आउटर रिंग रोड

गाज़ियाबाद में एनएच-24 डासना से भोपुरा-लोनी में प्रस्तावित नॉर्दर्न पेरिफेरल रोड (एनपीआर) प्रॉजेक्ट में बदलाव किया गया है। इस रोड की उपयोगिता बढ़ाने के लिए गाज़ियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने इसे कनेक्ट करते हुए 3.5 किमी का आउटर रिंग रोड बनाने का फैसला किया है।

आउटर रिंग रोड को राजनगर एक्सटेंशन में प्रस्तावित इंटरनैशनल क्रिकेट स्टेडियम से शुरू करके ग्राम भोवापुर तक नॉर्दर्न पेरिफेरल रोड से लिंक किया जाएगा। इस पर 29 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। एनपीआर के निर्माण से दिल्ली, लोनी की ओर से हरिद्वार और मेरठ की तरफ जाने वाले ट्रैफिक को गाज़ियाबाद के अंदर प्रवेश करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। इससे शहर के ट्रैफिक पर दबाव भी कम हो जाएगा।

जीडीए के मुताबिक, पुरानी योजना के तहत सबसे पहले डासना से एनएच-58 तक वाले हिस्से पर काम होना था, लेकिन अब इसमें बदलाव किया गया है। इसकी जगह अब पहले चरण में एनएच-58 से भोपुरा तक वाले हिस्से पर काम होगा। फर्स्ट फेज में आउटर रिंग रोड और नॉर्दर्न पेरिफेरल रोड को मिलाकर सात किमी सड़क का निर्माण होगा। इसमें कुल 58 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इसे अवस्थापना निधि से किया जाएगा।

पहले, दूसरे चरण की सड़क के लिए 54 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जा चुका है। इसमें 400 करोड़ रुपये से अधिक राशि जिला प्रशासन को जीडीए की तरफ से मुआवजा बंटाने के लिए दी जा चुकी है। तीसरे चरण के लिए अभी जमीन अधिग्रहण होना बाकी है।

जीडीए के चीफ इंजिनियर वी. एन. सिंह के मुताबिक, पहले चरण का टेंडर हो चुका है लेकिन आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण इसे अभी खोला नहीं गया है। आचार संहिता खत्म होने के बाद टेंडर ओपन किया जाएगा। इसके बाद एनपीआर और आउटर रिंग रोड का काम शुरू करवाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *