ताज़ा खबर :
prev next

Budget 2019: निर्मला का ऐलान- छोटे दुकानदारों को मिलेगी पेंशन, जानिए बजट से जुड़ी ख़ास बातें

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार, 5 जुलाई को लोकसभा में सुबह 11 बजे से बजट भाषण पढ़ना शुरू कर दिया है। बतौर पूर्णकालिक वित्त मंत्री बजट पेश करने वालीं वह देश की पहली महिला हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के माता-पिता सावित्री और नारायणन सीतारमण भी संसद भवन में पहुंचे हैं। बजट का नाम इस बार ‘बही खाता’ है।

निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण शुरू करने से पहले कहा कि “इस बार देश की जनता ने पूर्ण बहुमत के साथ हमें सरकार में बैठाया है।” उन्होंने कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में हमारी सरकार तेजी से काम कर रही है और अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति की मदद कर रही है।

बजट 2019 लाइव अपडेट्स:

मेक इन इंडिया के तहत एमएसएमई, स्टार्ट अप और रक्षा विनिर्माण पर जोर दिया गया। मेक इन इंडिया के तहत जल, जल प्रबंधन, स्वच्छ नदियां, ब्लू इकॉनोमी, अतंरिक्ष कार्यक्रम, गगनयान, चंद्रयान और सेटेलाइट कार्यक्रमों पर खासतौर पर ध्यान दिया गया।

गैस ब्रिज, वाटर ब्रिज और हाइवे बनाने का ब्लू प्रिंट रख रही हूं। रेलवे का 1.5 लाख करोड़ से 1.6 लाख करोड़ खर्च है। बजट में नेशन वन ग्रिड लाया जाएगा। सभी राज्यों को ग्रिड से बिजली दी जाएगी।

रेलवे में PPP मॉडल का उपयोग करेंगे। 4 साल में गंगा में कार्वो की आवाजाही शुरू होगी। रेलवे के ढांचे के लिए 50 हजार करोड़ की जरूरत। स्वस्थ समाज की परिकल्पना के तहत आयुष्मान भारत, सुपोषित महिलाएं और बच्चे और नागरिकों की सुरक्षा को अहम स्थान दिया गया।

3 करोड़ दुकानदारों को पेंशन देने का प्लान। सबको घर देने की योजना पर काम जारी। इंफ्रास्ट्रचर पर विशेष ध्यान। 59 मिनट में छोटे दुकानदारों को लोन देने की योजना।

FPI के लिए KYC नियमों में बदलाव। सेबी के तहत सोशल एंटरप्राइजेशन और वॉलिंटरी ऑर्गेनाइजेशन की लिस्टिंग के लिए इलेक्ट्रॉनिक फंड एक्सचेंज बनेगा। RBI और सेबी डिपॉजिटरी की इंटरऑपरेबिलिटी के लिए सरकार कदम उठाएगी। विदेशी निवेशकों को निवेश घटकर 1.3 लाख करोड़ हो गया था। 3 साल से इसमें गिरावट हो रहा था। भारत में FPI में निवेश मजबूत हो रहा है।

हमारी अर्थव्यवस्था 2014 में 1.85 खरब डॉलर से 2.7 खरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंची, हम अगले कुछ वर्षों में बहुत अच्छी तरह से 5 खरब डॉलर तक पहुंच सकते हैं।

सरकार सभी हितधारकों के परामर्श से विमानन क्षेत्र, मीडिया, एनीमेशन AVGC और बीमा क्षेत्रों में FDI खोलने के लिए सुझाव आमंत्रित करेगी। बीमा बिचौलियों के लिए 100% एफडीआई की अनुमति होगी।

उज्ज्वला योजना से गांव का जीवन बदला। गांव, गरीब और किसान सरकार के बिंदु। 2022 तक गांव-गांव में बिजली पहुंचेगी। 1.95 लाख आवास पहुंचाने का प्रस्ताव।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *