ताज़ा खबर :
prev next

जानिए – कैसे फैलता है शरीर में कैंसर

कैंसर एक ऐसी खतरनाक बीमारी है, जिससे शरीर के किसी भी हिस्से की कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से विभाजित होने लगती हैं। कैंसर शरीर के एक हिस्से से दूसरे हिस्सों में फैलता है। सबसे पहले शरीर के किसी एक हिस्से में होने वाले कैंसर को प्राइमरी ट्यूमर कहते है। जिसके बाद शरीर के दूसरे हिस्सों में होने वाला ट्यूमर मैटास्टेटिक या सेकेंडरी कैंसर कहलाता है।

मैटास्टेटिक कैंसर क्या है?
गाज़ियाबाद के प्रमुख कैंसर विशेषज्ञ डॉ. ऋषि गुप्ता ने बताया कि मैटास्टेटिक कैंसर की कोशिकाएं भी प्राइमरी कैंसर के जैसी ही होती हैं। मैटास्टेटिक कैंसर शब्द का इस्तेमाल सोलिड यानी ठोस ट्यूमर के लिए किया जाता है, जो शरीर के अन्य हिस्सों में फैल चुका होता है।

डॉ. गुप्ता ने बताया कैंसर कि चार प्रमुख अवस्थाएँ हैं। पहली और दूसरी अवस्था में कैंसर का ट्यूमर छोटा होता है और आस-पास के टिश्यूज की गहराई में नहीं फैलता है। तीसरी अवस्था में कैंसर विकसित हो चुका होता है. ट्यूमर बड़ा हो चुका होता है और इसके अन्य अंगों में फैलने की संभावना बढ़ जाती है। चौथी अवस्था कैंसर की आखिरी अवस्था होती है। इसमें कैंसर अपने शुरुआती हिस्से से अन्य अंगों में फैल जाता है। इसे विकसित या मैटास्टेटिक कैंसर कहा जाता है।

कैसे फैलता है कैंसर ?

  • कैंसर तीन तरह से शरीर में फैलता है। डायरेक्ट एक्सटेंशन या इंवेजन, जिसमें प्राइमरी ट्यूमर आस-पास के अंगों और टिश्यूज में फैलता है। उदाहरण के लिए प्रोस्टेट कैंसर ब्लैडर तक पहुंच जाता है।
  • लिम्फेटिक सिस्टम में कैंसर की कोशिकाएं प्राइमरी ट्यूमर से टूट कर शरीर के दूसरे अंगों तक चली जाती हैं। लिम्फेटिक सिस्टम टिश्यूज और अंगों का ऐसा समूह है जो संक्रमण और बीमारियों से लड़ने के लिए कोशिकाएं बनाकर इन्हें स्टोर करके रखता है।
  • कैंसर खून से भी फैलता है. इसे हीमेटोजिनस स्प्रैड कहा जाता है, इसमें कैंसर की कोशिकाएं प्राइमरी ट्यूमर से टूट कर खून में आ जाती हैं और खून के साथ शरीर के दूसरे हिस्सों तक पहुंच जाती हैं।

आश्चर्य की बात है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश का प्रमुख जिला होने के बावजूद अभी भी गाजियाबाद में सरकारी स्तर पर कैंसर के इलाज की सुविधा उपलब्ध नहीं है। आपको बता दें कि दुहाई मेरठ रोड, गाज़ियाबाद स्थित श्री जगन्नाथ धर्मार्थ कैंसर अस्पताल में कैंसर की आरंभिक जांच से लेकर उसके निदान की सभी सुविधाएं बहुत ही कम कीमत पर उपलब्ध हैं। अस्पताल के वाइस चेयरमैन के. के. भटनागर ने बताया कि अस्पताल की स्थापना का उद्देश्य ही गाज़ियाबाद व आसपास के कैंसर पीड़ितों को वाजिब कीमत पर इलाज व ऑपरेशन की सुविधाएं उपलब्ध कराना है।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *