ताज़ा खबर :
prev next

CWC 2019 Final- इंग्लैंड पहली बार बना विश्‍व चैंपियन, केन विलियमसन बने ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’

विश्‍व कप के 44 साल के इतिहास में पहली बार इंग्‍लैंड चैंपियन बना। इयोन मॉर्गन के नेतृत्‍व वाली इंग्‍लैंड ने रविवार (14 जुलाई) को विश्‍व कप 2019 के बेहद रोमांचक फाइनल में न्‍यूजीलैंड को मात देकर खिताबी सूखा खत्‍म किया। यह मुकाबला सांस थाम देने वाला रहा। इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड के बीच सबसे पहले स्‍कोर टाई हुआ। इसके बाद नतीजा सुपर ओवर से निकलना था। मगर सुपर ओवर भी टाई रहा। फिर इंग्‍लैंड विजेता बना क्‍योंकि उसने मैच में न्‍यूजीलैंड से ज्‍यादा बाउंड्री जमाई थी।

विश्‍व कप ट्रॉफी जीतने का भाव हर खिलाड़ी के चेहरे पर स्‍पष्‍ट रूप से दिख रहा था। इंग्‍लैंड के स्‍टार ऑलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स को मैच में शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। पूरे टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन को प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के खिताब से सम्‍मानित किया गया।

बता दें, न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। कीवी टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 241 रन बनाए। 242 रन के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए इंग्‍लैंड की टीम 241 रन पर ढेर हुई और इस तरह दोनों टीमों का स्‍कोर बराबर रहा। इसके बाद मैच सुपर ओवर में गया। दोनों टीमों का स्‍कोर वहां भी 15-15 बराबर रहा।

यह नियम बनाया गया था कि अगर मैच के बाद सुपर ओवर भी टाई पर समाप्‍त हो तो फिर उस टीम को विजेता घोषित किया जाएगा, जिसने पारी या फिर सुपर ओवर में ज्‍यादा बाउंड्री जमाई हो। इस मामले में इंग्‍लैंड की टीम न्‍यूजीलैंड पर भारी पड़ी। न्‍यूजीलैंड ने अपनी पारी के दौरान कुल 17 बाउंड्री जमाई थी। वहीं इंग्‍लैंड ने 26 चौके और छक्‍के जमाए। इंग्‍लैंड की बाउंड्री ज्‍यादा रही, जिसकी वजह से वह विश्‍व कप चैंपियन बना।

 

 

 

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *