ताज़ा खबर :
prev next

यूपी : दलितों के बाल न काटने को लेकर 3 मुस्लिम नाई के खिलाफ एससी/एसटी ऐक्ट में मामला दर्ज

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद स्थित पीपलसाना गांव में दलितों के बाल ना काटने को लेकर तीन मुस्लिम नाइयों के खिलाफ एससी/एसटी ऐक्ट में मामला दर्ज किया गया है। शिकायतकर्ता के मुताबिक, उन्होंने कई सालों से चल रहे जाति-आधारित भेदभाव को रोकने के लिए शिकायत दर्ज कराई। दलित समुदाय के लोग इससे काफी परेशान हैं।
जानकारी के मुताबिक, जब गांववासियों ने मामले की जानकारी पुलिस को दी। लेकिन पहले गांव स्तर पर हस्तक्षेप किया गया। गांव में एक मीटिंग बुलाई गई जिसमें मुस्लिम हज्जाम दलितों की दाढ़ी बनाने व बाल काटने पर सहमत हो गए। पर आरोप है कि ऐसा हुआ नहीं। उल्टा हज्जामों ने अपनी दुकानें 3 दिन तक बंद कर लीं। पर हज्जामों का कहना था कि उन्होंने अपने निर्णय पर विचार करने के लिए दुकाने बन्द की थीं।
पीपलसाना गांव में ऐसे कई सैलून हैं, जो मुस्लिमों द्वारा ही चलाये जाते हैं। अब आरोपी मुस्लिम हज्जाम इससे इंकार कर रहे हैं। उनका कहना है कि उन्होंने कभी किसी ग्राहक की दाढ़ी बनाने व बाल काटने से इनकार नहीं किया। जबकि इस मामले के शिकायतकर्ता महेश के मुताबिक इस तरह का भेदभाव उनके गांव की सच्चाई है। इसी भेदभाव को रोकने के लिए उन्होंने शिकायत दर्ज कराई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *