ताज़ा खबर :
prev next

छह महीने में पीपीपी मॉडल पर शुरू होगा एलिवेटेड रोड के विस्तार का काम

गाज़ियाबाद। राजनगर एक्सटेंशन से यूपी गेट तक बनी देश की सबसे लंबी सिंगल पिलर एलिवेटेड रोड के डीएनडी तक विस्तार की कवायद तेज हो गई है। छह महीने में जीडीए की ओर से पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) मॉडल पर एलिवेटेड रोड के विस्तार किये जाने की उम्मीद है। एलिवेटेड रोड के अलाइनमेंट व डीएनडी के पास बनने वाले जंक्शन को एनसीआरटीसी, नोएडा प्राधिकरण और पीडब्ल्यूडी की मंजूरी मिल चुकी है। जीडीए ने प्रोजेक्ट का रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (आरएफपी) तैयार करने को सलाहकार की नियुक्ति कर दी है। एलिवेटेड रोड का विस्तार हिंडन कैनाल बैंक से लेकर चिल्ला रेगुलेटर और फिर डीएनडी तक किया जाना प्रस्तावित है।

अगले तीन माह में प्रोजेक्ट की विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जाएगी। इसके बाद आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। नोएडा प्राधिकरण की ओर से प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने के लिए ग्रीन सिग्नल मिलने पर जीडीए ने इस पर कार्रवाई शुरू की है। जीडीए अधिकारियों की ओर से नोएडा सेक्टर-18 व महामाया स्टेडियम तक जाने वाली एलिवेटेड रोड और अक्षरधाम से शुरू होने वाले दिल्ली-सहारनपुर हाइवे को जोड़ने के लिए एलिवेटेड रोड से ही एक घुमावदार लूप के निर्माण को नक्शे में शामिल करने का सुझाव दिया गया था। जिसे एनसीआरटीसी, नोएडा प्राधिकरण और पीडब्ल्यूडी अधिकारियों की कमेटी बैठक में मंजूर मिल चुकी है।
एलिवेटेड रोड के विस्तार के प्रोजेक्ट में डीएनडी से पहले एक लूप का निर्माण कर अक्षरधाम से शुरू हो रहे दिल्ली-सहारनपुर हाइवे से कनेक्टिविटी दी जाएगी। 32 किमी लंबा दिल्ली-सहारनपुर हाइवे से एनएच-9, दिल्ली-सहारनपुर हाइवे व ईस्टर्न पेरिफेरल आपस में जुड़ने है। ऐसे में एलिवेटेड रोड से दिल्ली-सहारनपुर हाइवे के लिए सीधा लूप मिलने से सीधे लोनी, फिर बागपत के खेकड़ा, ईस्टर्न पेरिफेरल-वे और फिर बागपत, सहारनपुर, शामली, मेरठ आदि जिलों तक आसानी से कम समय में पहुंचा जा सकेगा।

जीडीए वीसी कंचन वर्मा का कहना है कि एलिवेटेड रोड विस्तार के प्रोजेक्ट को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल पर विकसित करने की योजना है। आरएफपी तैयार करने के लिए सलाहकार फर्म की नियुक्ति कर दी गई है। तीन माह में प्रस्ताव तैयार होने के बाद आवेदन मांगे जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *