ताज़ा खबर :
prev next

जल्द ही NEFT के जरिए 24 घंटे में होगा मनी ट्रान्सफर

आम आदमी की राहत के लिए रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने बड़ा ऐलान किया है। आरबीआई ने बैंकों को आदेश दिया है कि इस साल दिसंबर से NEFT सर्विस 24 घंटे दी जाए। आपको बता दें कि इससे पहले वाली बैठक में NEFT और RTGS के चार्जेज पूरी तरह से हटा दिए थे। अभी NEFT के कुछ तय टाइमिंग हैं।

डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए आरबीआई ने पहले ही RTGS और NEFT ट्रांजैक्शन पर लगने वाला शुल्क खत्म कर दिया है। ऐसा करने से बैंकों को अब इन ट्रांजैक्शंस पर लगने वाले शुल्क को कम करने में मदद मिलेगी और इसका फायदा ग्राहकों को होगा। आपको बता दें कि सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे के बीच हर घंटे यह काम करता है। शनिवार को 8 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच हर घंटे एनईएफटी काम करता है। एनईएफटी आज काफी इस्तेमाल किया जा रहा है।

अभी तक देश का सबसे बड़ा बैंक SBI NEFT के जरिए होने वाले लेनदेन के लिए 1 रुपये से 5 रुपये के बीच और RTGS के जरिए होने वाले ट्रांजैक्शंस के लिए 5 रुपये से 20 रुपये वसूलता है।

क्या होता है NEFT
नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) देश में बैंकों के जरिए फंड ट्रांसफर करने यानी एक से दूसरी जगह भेजने का तरीका है। इस तरीके का फायदा आम ग्राहक या कंपनियां उठाकर किसी दूसरी ब्रांच या किसी दूसरे शहर की शाखा में किसी भी व्यक्ति या संगठन अथवा कंपनी को पैसा भेज सकते हैं। आज की तारीख में लगभग हर बैंक ने एनईएफटी तकनीकी को अपना लिया है। इसके जरिए फंड भेजने के लिए ग्राहकों को सभी तरह की जानकारी भेजनी होती है।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *