ताज़ा खबर :
prev next

मुकुल वासनिक हो सकते हैं कांग्रेस के नए अध्यक्ष, कार्यसमिति में होगा मंथन

नेतृत्व के संकट से जूझ रही कांग्रेस पार्टी को जल्द ही नया अध्यक्ष मिल सकता है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस की सर्वोच्च इकाई कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक से पहले अध्यक्ष के नाम पर सहमति के लिए शुक्रवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, ए के एंटनी, के सी वेणुगोपाल ने सोनिया गांधी से मुलाकात की।

शनिवार को कांग्रेस की वर्किंग कमेटी (सीडबल्यूसी) की बैठक होनी है जिसमें नए अध्यक्ष का नाम तय किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो फिलहाल मुकुल वासनिक इस रेस में सबसे आगे हैं। इससे पहले महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे का नाम भी अध्यक्ष पद के लिए आगे चल रहा था। शिंदे को पार्टी में एक प्रमुख दलित चेहरा माना जाता है और सबसे बढ़कर, उन्हें गांधी परिवार का पूरा भरोसा हासिल है।

राहुल के इस्तीफे पर अड़ जाने के बाद कई युवा नेताओं को भी कांग्रेस की कमान सौंपे जाने की चर्चाएं सामने आयीं थीं। युवा नेताओं में ज्योतिरादित्य सिंधिया, मिलिंद देवड़ा और राजस्थान के डिप्टी सीएम सचिन पायलट का नाम सामने आया था। हालांकि आर्टिकल 370 हटाने के मामले में मोदी सरकार का समर्थन करने के बाद ज्योतिरादित्य और मिलिंद देवड़ा विवादों में आ गए हैं।

महाराष्ट्र के दलित नेताओं में से मुकुल वासनिक, मनमोहन सरकार में मंत्री के रूप में काम कर चुके हैं। इस साल के अंत में होने वाले राज्य विधानसभा के चुनावों के साथ, पार्टी के भीतर यह विचार मंथन हो रहा है कि राज्य से अगले अध्यक्ष बनाना कांग्रेस के लिए राजनीतिक रूप से फायदेमंद होगा।

खासकर जब प्रकाश अंबेडकर की रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आरपीआई) और असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन ने कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के वोट बेस में गंभीर सेंध लगाई है। गठबंधन को 11 सीटों पर हार का सामना करना पड़ा जहां आरपीआई और एआईएमआईएम द्वारा संयुक्त उम्मीदवार भारतीय जनता पार्टी के जीत के अंतर से अधिक वोट पा गए।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *