ताज़ा खबर :
prev next

खाद्य सुरक्षा के प्रति जागरूकता के लिए सिटी मजिस्ट्रेट ने किया फूड सेफ्टी ऑन ह्वील रवाना

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम ने मंगलवार को गाजियाबाद के किराना मंडी, घण्टाघर, अनाज मंडी तथा गोविन्दपुरम में अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया गया। इस दौरान जागरूकता की दृष्टि से कुल 65 नमूनों की निःशुल्क जाँच की गई। जिनमें से दुग्ध, दुग्ध उत्पाद तथा मसाले से संबंधित 6 नमूने मानक के अनुरूप नहीं पाए गए। जबकि अन्य सभी नमूने मानक के अनुरूप रहे।

गौरतलब है कि खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन आयुक्त आलोक कुमार एवं गाजियाबाद के जिलाधिकारी अजय शंकर पाण्डेय द्वारा विभाग के अधिकारियों को खाद्य पदार्थों को लेकर लोगों में जागरूता लाने का निर्देश दिया गया था। जिसके तहत सिटी मजिस्ट्रेट हर्षवर्धन श्रीवास्तव ने फूड सेफ्टी ऑन ह्वील नाम से एक गाड़ी को हरी झण्डी दिखाकर विभाग की टीम को रवाना किया। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा 20 अगस्त से 24 अगस्त तक यह जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

वहीं, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी एवं अभिहित अधिकारी एन.एन. झा ने बताया इसके लिए गठित टीम खाद्य व्यवसायियों सहित आमजन को जागरूक कर रही है। इस दौरान लोगों को मिलावटी खाद्य पदार्थों से होने वाले प्रभाव एवं उससे बचने का उपाय समेत खाद्य व्यवसायियों को गुड मैन्युफैक्चरिंग प्रैक्टिस की जानकारी दी जा रही रही है।

अभियान के तहत खाद्य पदार्थों की मौके पर निःशुल्क जाँच की व्यवस्था है। जबकि जाँच में आए परिणाम के आधार विभाग द्वारा कोई विधिक कार्यवाही भी नहीं की जाएगी। आगे उन्होंने जानकारी दी कि 21 अगस्त को मोदीनगर व मुरादनगर में तथा 22 को लोनी, हर्ष विहार व भौपुरा में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। वहीं, 23 अगस्त को खोड़ा व इंदिरापुरम में तथा 24 अगस्त को वसुन्धरा, वैशाली व विजय नगर में खाद्य व्यवसायियों एवं उपभोक्ताओं को जागरूक करने का कार्यक्रम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *