ताज़ा खबर :
prev next

हिंडन एयरपोर्ट को लेकर सीएम योगी ने दिखाई सख्ती, काम जल्द पूरा करने के दिए निर्देश

हिंडन सिविलियन टर्मिनल से उड़ान शुरू करने को लेकर तैयारियां जोरों से चल रही हैं। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उड़ान शुरू होने में आने वाली खामियों को दूर करने के लिये गंभीर रूख अख्तियार कर रखा है। दूसरी ओर हिंडन एयरपोर्ट के बाहर पार्किंग, सुरक्षा व्यवस्था व यातायात प्लान को लेकर अभी तक ले-आउट व खाका तक तैयार नहीं हो पाया है।

रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत एडीजी मेरठ प्रशांत कुमार ने स्थानीय पुलिस अधिकारी की रिपोर्ट पर जिलाधिकारी अजय शंकर पाण्डेय को इन खमियों से अवगत करा दिया है। जिलाधिकारी ने एडीएम सिटी शैलेंद्र कुमार सिंह को इन खमियों को दूर करने की जिम्मेदारी सौंपी है। जिसके तहत एसडीएम सदर व सीओ साहिबाबाद ने नगर निगम, जल निगम, पुलिस प्रशासन के साथ ही एयरपोर्ट अथॉरिटी के साथ प्रगति रिपोर्ट तैयार कर कार्य शुरू करा दिया है। जिसके चलते अब आगामी माह से हिंडन से प्रयागराज, लखनऊ सहित आठ स्थानों के लिये उड़ान भरी जा सकेगी।

हिंडन एयरपोर्ट से उड़ान भरने को लेकर जिलाधिकारी के गंभीर रूख पर साहिबाबाद सर्किल के सीओ राकेश मिश्रा ने हिंडन एयरपोर्ट स्थल के बाहर पार्किंग, यातायात व सुरक्षा व्यवस्था को लेकर ले-आउट का खाका न पाए जाने की रिपोर्ट पेश की है। रिपोर्ट को लेकर एडीजी मेरठ जोन प्रशांत कुमार ने रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत खाका तैयार करने को कहा है। वहीं पानी की निकासी के लिये ड्रेनेज सिस्टम, साफ-सफाई व्यवस्था को लेकर भी खमियां उजागर हुई हैं। इन खमियों को दूर करने के लिये एडीएम सिटी शैलेंद्र कुमार सिंह ने एयरपोर्ट टर्मिनल गेट के पास जलभराव को लेकर नगर निगम को ड्रेन बनाने का प्रस्ताव तैयार करने को कहा है। पानी की निकासी के लिए जल निगम से भी प्रस्ताव मांगा है। कूड़ा कलेक्शन प्रतिदिन होने के लिए नगर निगम को जिम्मेदारी दी गई है। कार्यों की प्रगति रिपोर्ट के लिए एसडीएम सदर आदित्य प्रजापति को जिम्मेदारी सौंपी है। ले-आउट प्लान, सुरक्षा व्यवस्था का खाका भी तैयार किया जा रहा है। एयरपोर्ट टर्मिनल की निदेशक शोभा भारद्वाज, करण सिंह व सीओ साहिबाबाद राकेश मिश्रा, नगर निगम, जीडीए के अधिकारियों को शीघ्र कार्य पूरा करने के निर्देश दिये गये हैं।

दरअसल एक पखवाड़े पूर्व भाजपा की पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज के आकस्मिक निधन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हिंडन से दिल्ली रवाना हुए थे। उसी दौरान उन्होंने जिलाधिकारी अजय शंकर पांडे से हिंडन से पहली फ्लाइट की उड़ान को लेकर की गयी तैयारियों के संबंध में जवाब-तलब किया था। मौके पर मौजूद एडीएम सिटी शैलेंद्र कुमार सिंह ने एयरपोर्ट अथॉरिटी (एएआई) के अधिकारियों से वार्ता कर बताया था कि इंडिगो कंपनी की ओर से तीन स्थानों पर फ्लाइट के लिए करार हुआ है, जिस पर मुख्यमंत्री ने प्रयागराज, लखनऊ, गोरखपुर व इलाहाबाद के लिए फ्लाइट मिलने को प्राथमिकता देने को कहा।

मुख्यमंत्री ने उड़ान के लिए आ रही अड़चन के लिए भी रिपोर्ट तलब की, कहा कि वे इस संबंध में केंद्रीय मंत्रालयों से वार्ता कर अड़चनों को दूर कराएंगे। मुख्यमंत्री की प्राथमिकता को देखते हुए जिलाधिकारी अजय शंकर पाण्डेय ने लखनऊ, प्रयागराज व हुगली के लिए उड़ान रूट के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी से पहली अधिसूचना को सार्वजनिक किये जाने पर जोर दिया है, ताकि लोगों को पता रहे कि हिंडन एयरपोर्ट टर्मिनल से किस शहर के लिए किस समय फ्लाइट मिलेगी। एडीएम सिटी ने बताया कि टर्मिनल के लिए एक अलग से पुलिस चौकी बनाई जाएगी।

हिंडन एयरपोर्ट से लखनऊ के अलावा हुगली, बनारस, प्रयागराज समेत आठ शहरों के लिए भी फ्लाइट मिलेगी। एयरलाइंस कंपनी इंडिगो समेत कई छोटी एयरलाइंस कंपनियां इन रूटों पर फ्लाइट शुरू करने में रुचि दिखा रही हैं। हालांकि बाद में हिंडन से देश के कई और शहरों को हवाई सेवा से जोड़ा जाएगा। आगामी माह तक स्कीम के तहत पूरी प्रकिया कर उड़ान भरने की उम्मीद है। उधर, भाजपा नेता पुष्पेंद्र रावत का कहना है कि पीएमओ की इस महत्वपूर्ण योजना को शुरू करने में काफी बिलंब हो रहा है, योजना के शीघ्र शुरू होते ही गाजियाबाद सिटी बडे शहरों में शुमार हो जायेगा, हार्ट सिटी के लोग हिंडन से विदेश भी आ जा सकेंगे।

एडीएम सिटी के अनुसार हिंडन एयरपोर्ट के कैंटीन की बिल्डिंग का काम करीब-करीब पूरा हो चुका है। पार्किंग एरिया का काम भी पूरा है, अंदर इंटर लॉकिंग टाइल्स बिछा दी गई है। बाकी अंदर छोटे-मोटे काम आखिरी चरण में हैं। इस संबंध में एएआई अधिकारियों का कहना है कि अन्य तकनीकी वर्क भी इसी सप्ताह में पूरा हो जाएगा। एएआई के वरिष्ठ अधिकारियों की टीम भी फिर से एयरपोर्ट का निरीक्षण करने आने वाली है। सूत्रों के अनुसार इसी सप्ताह 100 प्रतिशत काम अंदर व बाहर पूरा हो सकता है।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

#incredibleINDIA, #BreakingNews, #Ghaziabad, #HamaraGhaziabad, #PetrolPrice, #MarketNews, #HindiNews, #UPNews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *