ताज़ा खबर :
prev next

खत्म हुआ लंबा इंतजार, 8 अक्तूबर से शुरू होंगी हिंडन एयरपोर्ट से व्यावसायिक उड़ानें

गाज़ियाबाद के साथ-साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा, बुलंदशहर, लोनी, मेरठ, शामली और उत्तराखंड के लाखों लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है। दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बाद एनसीआर के दूसरे एयरपोर्ट हिंडन (गाजियाबाद) से व्यावसायिक विमान सेवा जल्द ही शुरू होने जा रही है। 8 अक्टूबर को “एयरफोर्स डे” पर एक ओर हिंडन एयरबेस में वायुसेना अपनी ताकत दुनिया को दिखाएगी, वहीं एयरपोर्ट से पहली फ्लाइट पिथौरागढ़ के लिए यात्रियों को लेकर रवाना होगी। यह फ्लाइट नौ सीटर होगी, जिसका प्रति यात्री किराया 2500 रुपये होगा। जल्द ही इसकी टिकटों के लिए बुकिंग शुरू कर दी जाएगी। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इस बाबत आधिकारिक निर्णय ले लिया है।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों के अनुसार, हिंडन से नौ शहरों के लिए उड़ान शुरू होंगी। सबसे पहले उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जाने वाले लोगों को यहां से सुविधा मिल सकेगी। एयर हैरिटेज नामक कंपनी अपना नौ सीटर विमान पिथौरागढ़ के लिए रवाना करेगी। पिथौरागढ़ के छोटे रनवे को देखते हुए नौ सीटर विमान भेजने का निर्णय लिया गया है। 8 अक्टूबर को यह पहली बार जाएगा।

जल्द ही इस विमान में सीट बुक करवाने के लिए टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी जाएगी और इसका किराया 2500 रुपये प्रति यात्री होगा। उधर, उड़ान की तैयारियों को देखते हुए एयरपोर्ट पर अधिकारियों की तैनाती भी कर दी गई है। एयरपोर्ट डायरेक्टर को पहले ही तैनात किया जा चुका है। एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों ने बताया कि जल्द ही उड़ान शुरू होने की औपचारिक घोषणा कर दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश के अयोध्या, लखनऊ व कन्नूर के अलावा उत्तराखंड के पिथौरागढ़, महाराष्ट्र के नासिक, गुजरात के जामनगर, हिमाचल प्रदेश के शिमला और कर्नाटक के हुबली एवं गुलबर्गा के लिए विमान सेवा हिंडन से मिल सकेगी। यहां पर प्रति व्यक्ति फ्लाइट का किराया 2500 रुपये प्रति घंटे की दर से लगेगा। जिन कंपनियों को यहां से उड़ान संचालन करने की अनुमति मिली है उनमें इंडिगो एयरलाइन, हेरिटेज एविएशन, गोड़ावत एयरलाइन और टर्बो एयरलाइंस शामिल हैं।

घरेलू उड़ानों के लिए हिंडन एयरबेस के एक ही रन-वे का प्रयोग किया जाएगा। सिविल टर्मिनल के पास वाले रन-वे से घरेलू विमान उड़ान भरेंगे। पास वाले दूसरे रन-वे का प्रयोग सिर्फ वायुसेना करेगी। हालांकि, माना जा रहा है कि संख्या बढ़ने पर दूसरे रन-वे को भी घरेलू उड़ानों के लिए खोला जा सकता है। अगस्त के प्रथम सप्ताह से कर्नाटक के हुबली के लिए विमान उड़ान भरेंगे।

पिथौरागढ़ के बाद उत्तर प्रदेश के फैजाबाद, उत्तराखंड के पिथौरागढ़ और देहरादून, गुजरात के जामनगर, हिमाचल के शिमला, महाराष्ट्र के नासिक, कर्नाटक के हुबली, कन्नूर और गुलबर्गा के लिए यहां से उड़ान मिल सकेंगी। कुछ समय तक सफल संचालन के बाद गोरखपुर, इलाहाबाद, कोलकाता, लखनऊ आदि रूटों पर भी उड़ान शुरू की जाएंगीं।

बताया जा रहा है कि एयरपोर्ट से संबंधित सभी काम पूरे हो गए हैं। टर्मिनल से लखनऊ के लिए भी उड़ानें शुरू होंगी। एयरपोर्ट अथॉरिटी अब टर्मिनल से किराया तय करने पर काम कर रही है। इस संबंध में एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों से वार्ता हो चुकी है। यह अंतिम चरण में है। सभी जगहों के किराये का एलान जल्द कर दिया जाएगा।

जिन लोगों को अभी तक फ्लाइट पकड़ने के लिए दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे जाना पड़ता था। इससे उन्हें फ्लाइट के समय से करीब दो घंटे पहले निकलना पड़ता था। हिंडन एयर पोर्ट से उड़ानें शुरू होने पर गाजियाबाद, पूर्वी दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, मेरठ, बुलंदशहर के नागरिकों को मिलेगा।

इस टर्मिनल पर यात्रियों की सुविधा के लिए आठ चेक-इन काउंटर, चार जांच बूथ, दो आगमन स्थल और 90 गाड़ियों को खड़ा करने के लिए पार्किंग की सुविधा उपलब्ध होगी। प्रति घंटे टर्मिनल पर 300 यात्रियों की आवाजाही की सुविधा होगी।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *