ताज़ा खबर :
prev next

उत्तर प्रदेश-छत्तीसगढ़ सहित 4 राज्यों में उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी है

यूपी। उत्तर प्रदेश की हमीरपुर विधानसभा सीट, त्रिपुरा की बधारघाट विधानसभा सीट छत्तीसगढ़ की नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा सीट के लिए वोट डाल रहे हैं। इसके अलावा  केरल की पाला विधानसभा सीट पर वोटिंग जारी है। चारों राज्यों की चार सीटों पर रहे उपचुनाव में बीजेपी सहित तमाम विपक्षी दलों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।

बता दें कि हमीरपुर सीट से बीजेपी के विधायक अशोक सिंह चंदेल को उम्रकैद की सजा मिलने से यह खाली रिक्त हुई थी। त्रिपुरा की बाधारघाट सीट बीजेपी विधायक दिलीप सरकार के निधन के कारण रिक्त है। वहीं, दंतेवाड़ा सीट  से बीजेपी के विधायक रहे भीमा मंडावी की नक्सली हमले में हुई मौत के कारण यह सीट खाली हुई है।

हमीरपुर सीट से बीजेपी युवराज सिंह, बसपा से नौशाद अली, सपा से डॉ. मनोज प्रजापति, कांग्रेस से हरदीपक निषाद और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया से जमाल आलम मंसूरी किस्मत आजमा रहे हैं।इनके अलावा चार निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में हैं। ऐसे ही त्रिपुरा की बधारघाट विधानसभा सीट पर बीजेपी से मिमी मजूमदार, सीपीआईएम से बुल्टी बिस्वास और कांग्रेस से रतन दास मैदान में हैं।

हमीरपुर विधानसभा उप निर्वाचन में कुल 476 बूथ और 256 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 37 क्रिटिकल बूथ चिन्हित किए गए हैं। 52 स्थानों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है। सभी बूथों को  04 जोन, 36 सेक्टर और 10 अतिरिक्त स्टैटिक/सेक्टर मजिस्ट्रेट  में बांटा गया है। निर्वाचन में कुल मतदाताओं की संख्या 4,01497 है।

बता दें कि हमीरपुर के कई इलाके बाढ़ की चपेट में हैं। यमुना और बेतवा नदी में आई बाढ़ के मद्देनजर मतदान प्रभावित न हो और लोग अधिक से अधिक मतदान कर सकें इसके लिए जिला प्रशासन ने प्रत्येक बूथ पर नाव, ट्रैक्टर तथा मोटरबोट, स्टिमर की व्यवस्था की है। इन साधनों के माध्यम से बाढ़ से प्रभावित होने वाले मतदाताओं को बूथों तक पहुंचाया जाएगा। बाढ़ में डूबे 8 बूथों को दूसरी जगह शिफ्ट किया गया है। शिफ्ट किए गए बूथों के मतदाता पहले जैसे बूथ की तरह रहेंगे इसमे कोई बदलाव नहीं किया गया है। सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के दृष्टिकोण से पैरामिलिट्री फोर्स की व्यवस्था की गई है। बीजेपी इस सीट को जीतने के लिए पूरी कोशिश कर रही है।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *