ताज़ा खबर :
prev next

एयर मार्शल एचएस अरोड़ा होंगे भारतीय वायु सेना के उप-प्रमुख

गाज़ियाबाद। एयर मार्शल एचएस अरोड़ा को भारतीय वायु सेना का उप-प्रमुख नियुक्त किया गया है।एसएस अरोड़ा एयर मार्शल कुमार सिंह भदौरिया की जगह कमान संभालेंगे। एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया को वायुसेना का नया चीफ बनाया गया है। वो एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ की जगह लेंगे।

बीएस धनोआ 30 सितंबर को चीफ ऑफ एयर स्टाफ के पद से रिटायर हो रहे हैं। फिलहाल एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया वाइस चीफ ऑफ द एयर स्टाफ हैं। वो राफेल फाइटर जेट को उड़ाने वाले वायुसेना के पहले पायलट भी हैं।

एयर मार्शल भदौरिया हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस के आरंभिक नमूनों की उड़ानों में व्यापक रूप से शामिल रहे हैं और उन्होंने 26 विभिन्न लड़ाकू व मालवाहक विमानों की 4,250 घंटे की उड़ान भरी है। भदौरिया वर्तमान में वायु सेना के उप-प्रमुख हैं। वह वर्तमान एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ के 30 सितंबर को सेवानिवृत्त होने पर वायु सेना प्रमुख का कार्यभार संभालेंगे।

बता दें कि डिफेंस एकेडमी के छात्र रहे जहां भदौरिया को पूरी मेधासूची में प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए बेहद चाहत वाला सम्मान ‘सोर्ड ऑफ ऑनर’ मिला। उन्होंने जून 1980 में आईएएफ के फाइटर स्ट्रीम में कमीशन प्राप्त किया था। वायुसेना के विभिन्न विमानों में अपनी दक्षता के अलावा भदौरिया एक एक्सपेरिमेंटल टेस्ट पायलट, कैट ‘ए’ क्वालिफायड फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर और पायलट अटैक इंस्ट्रक्टर भी हैं।

वायु सेना में संभाल चुके हैं ये जिम्मेदारी

वायु सेना में भदौरिया अलग-अलग प्रमुख पदों पर वह जिम्मेदारी संभाल चुके हैं, जिनमें जगुआर स्क्वाड्रन और प्रमुख एयरफोर्स स्टेशन की अगुवाई के साथ-साथ एयरक्राफ्ट और सिस्टम परीक्षण केंद्र में फ्लाइट टेस्ट स्क्वाड्रन की कमान संभाल चुके हैं। मुख्य परीक्षण पायलट और एलसीए प्रोजेक्ट के राष्ट्रीय उड़ान परीक्षण केंद्र के प्रोजेक्ट डायरेक्टर रह चुके हैं।

भदौरिया ने रूस में एयर अटैच के रूप में भी अपनी सेवा दी है। वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के कमांडेंट, सेंट्रल एयर कमान के सीनियर एयर स्टाफ ऑफिसर, डिप्टी चीफ ऑफ द एयर स्टाफ और उसके बाद दक्षिणी एयर कमान के कमांडिंग वायु सेना अधिकारी रहे हैं। भदौरिया इसी साल एक मई को वायु सेना के उप-प्रमुख का कार्यभार संभालने से पहले बेंगलुरू में प्रमुख प्रशिक्षण कमान के प्रमुख थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *