ताज़ा खबर :
prev next

आज केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी करेंगे दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का उद्घाटन

गाज़ियाबाद। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी सोमवार को यानि आज दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के तीसरे चरण का उद्घाटन करेंगे। पिलखुवा के राजपूताना रेजीमेंट इंटर कालेज में आयोजित उद्घाटन समारोह में डासना से हापुड़ के बीच बने छह लेन नेशनल हाईवे और चार लेने की सर्विस रोड को विधिवत रूप से जनता को सौंपेंगे। इससे पहले यूपी गेट पर स्वच्छ भारत अभियान के तहत प्लास्टिक वेस्ट से बनाई जा रही एक किलोमीटर लंबी सड़क का भी शिलान्यास करेंगे।

उधर, संभावना है कि उद्घाटन समारोह के मंच से केंद्रीय मंत्री पश्चिमी यूपी के लिए बड़ी घोषणा कर सकते हैं। खासकर गाजियाबाद के डासना से कानपुर के बीच प्रस्तावित एक्सप्रेसवे का भी ऐलान हो सकता है, जिस पर बीते वर्ष से चर्चा हो रही है। प्लास्टिक वेस्ट से बनने वाली सड़क का शिलान्यास दोपहर सवा 12 बजे किया जाएगा।

इसके बाद केंद्रीय मंत्री दोपहर करीब एक बजे पिलखुवा में उद्घाटन समारोह शामिल होंगे। उनके साथ स्थानीय सांसद एवं केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह के साथ स्थानीय जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे। करीब तीन वर्षों से अधिक चलते निर्माण कार्य के बाद डासना से हापुड़ के बीच 22.30 किलोमीटर लंबी छह लेन का नेशनल हाईवे और उसके दोनों तरफ दो-दो लाइन की सर्विस रोड बनकर तैयार हुई है।

इसके तैयार होने पर मुरादाबाद रूट पर जाना-आना काफी आसान हो गया है। साथ ही हापुड़ होते हुए मेरठ जाने की राह आसान हुई है। पिलखुवा के पास छिजारसी टोल के निर्माण को छोड़ दिया जाए तो बाकी हिस्से में सिविल का काम पूरा हो चुका है। 1700 करोड़ रुपये की लागत से बने नेशनल हाईवे पर स्मार्ट मॉनीटरिंग सिस्टम लगाने काम जारी है। एक महीने के अंदर कैमरे लग जाएंगे। इसके बाद ओवर स्पीड व परिवहन नियमों का पालन न करने पर ऑनलाइन चालान कट सकेंगे।

मई 2020 तक पूरा होना है दूसरा चरण

एक्सप्रेसवे का दूसरा चरण यूपी गेट से डासना तक का हिस्सा मई 2020 तक पूरा होना है। इस हिस्से में काम काफी बड़ा है, क्योंकि 14 लेन की सड़क बनाई जानी है, जिसमें बीच की छह लेन एक्सप्रेसवे की होंगी जो सीधे मेरठ तक जाएंगे। इसके बाद दोनों साइड में दो-दो लाइन की रोड नेशनल हाईवे-9 के लिए रखी गई है। उसके बाद दोनों साइड में एक-एक लाइन की सर्विस रोड और फिर पैदल पथ व साइकिल ट्रैक के लिए एक-एक लेन को रखा गया है।

एनएएचआई, डीजीएम, मुदित गर्ग ने बताया कि मंत्री का दो जगह कार्यक्रम हैं। पहले यूपी गेट पर प्लास्टिक वेस्ट से बनाने वाली सड़क का शिलान्यास करेंगे। इसके बाद पिलखुवा में लोकार्पण कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। हमारी तरफ से दोनों ही जगह पर तैयारियां पूरी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *