ताज़ा खबर :
prev next

फिर बिगड़ने लगी दिल्ली-एनसीआर की हवा, सेहत पर पड़ रहा असर

नई दिल्ली। दिल्ली की हवा करीब तीन माह तक राहत के बाद एक बार फिर बिगड़ने लगी है। बृहस्पतिवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 211 जा पहुंचा। इस स्तर को हवा की गुणवत्ता के लिहाज से खराब श्रेणी में रखा जाता है। दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में यह दो सौ से ऊपर ही है। पर्यावरण और मौसम विशेषज्ञों की मानें तो अगले कुछ दिनों में हवा की गुणवत्ता और बिगड़ने वाली है।

कई साल बाद इस साल पहली बार ऐसा हुआ जब लगातार तीन माह तक दिल्ली का एयर इंडेक्स अच्छा या सामान्य श्रेणी के दायरे में रहा, लेकिन मौसम बदलने के साथ ही यह राहत का दौर अब खत्म होता नजर आ रहा है। बीते तीन दिनों में एयर इंडेक्स लगातार यह बता रहा है कि दिल्ली की हवा की गुणवत्ता में तेजी से गिरावट हो रही है। मंगलवार को यह 112 था, बुधवार को 173 पहुंचा और बृहस्पतिवार 211 पहुंच गया।

दिल्ली ही नहीं, एनसीआर में भी प्रदूषण बढ़ रहा है। भिवाड़ी में बृहस्पतिवार को एयर इंडेक्स 200, धारूहेड़ा में 232, गाजियाबाद में 225, ग्रेटर नोएडा में 230, गुरुग्राम में 171, मानेसर में 184, नोएडा में 193 और पलवल में 120 रहा। सीपीसीबी ने दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के साथ एनसीआर की ट्रैफिक पुलिस को गाड़ियों की जांच में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।

पर्यावरण विशेषज्ञों के मुताबिक, दिल्ली के वायु प्रदूषण में बढ़ोतरी के पीछे हवा की दिशा में आया बदलाव बड़ी वजह है। पहले हवा पूर्व दिशा से चल रही थी, अब पश्चिम की तरफ से हवा चलने लगी है। इस हवा की गति कम और इसमें नमी ज्यादा होती है, इसीलिए हवा में प्रदूषक तत्वों की मात्र भी बढ़ गई है। सफर इंडिया के मुताबिक पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने की घटनाओं में भी वृद्धि हो रही है। अगले कुछ दिनों में हवा की दिशा उत्तर-पश्चिम होने पर दिल्ली- एनसीआर को ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ेगी।

यहां यह भी उल्लेखनीय है कि दिल्ली के मौसम में अब ठंड का अहसास होने लगा है। शुक्रवार के लिए मौसम विभाग का अनुमान है कि सुबह के समय हल्की धुंध होगी। बृहस्पतिवार को सूरज तो निकला, लेकिन धूप सामान्य ही रही। अधिकतम तापमान 33.9 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 20.7 डिग्री सेल्सियस रहा। दोनों ही इस मौसम के सामान्य तापमान है। हवा में नमी का स्तर 36 से 93 फीसद रहा।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *