ताज़ा खबर :
prev next

यूपी : अब 100 नहीं 112 डायल करने पर आएगी पुलिस, 26 अक्टूबर को CM योगी करेंगे शुभारम्भ

यूपी। उत्तर प्रदेश में अब पुलिस को बुलाने के लिए यूपी 100 (UP 100) नहीं बल्कि 112 डायल करना पड़ेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 26 अक्टूबर को इमरजेंसी कालिंग नम्बर 112 का शुभारम्भ करेंगे।कई देशों की तर्ज पर यूपी पुलिस ने भी अपना इमरजेंसी कॉलिंग नंबर 112 रखा है।

जानकारी के मुताबिक, जनता से जुड़ी जरूरी सूचना अब डायल 100 की जगह 112 नम्बर पर सुनी जाएगी क्योंकि 26 अक्टूबर से उत्तर प्रदेश पुलिस के इमर्जेंसी हेल्पलाइन 100 नंबर को 112 नंबर में परिवर्तित कर दिया जाएगा। इस सेवा की शुरुआत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा की जायेगी।

बता दें कि 112 नंबर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी कई देशों में आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर के रूप में पूर्व से स्थापित है। 112 डायल कर पुलिस, फायर, ऐम्बुलेंस, जीवन रक्षक एजेंसियों की सेवा भी प्राप्त की जा सकेगी। लोगों को 112 नंबर से परिचित होने में समय लगेगा, जिसकी वजह से 100 नंबर डायल करने पर भी कॉल रिसीव होगी और जवाब मिलेगा।

इस मामले में अफसरों का कहना है कि कंट्रोल रूम में तैनात कॉल टेकर्स को आपात स्थितियों के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया है। उन्हें पता होगा कि आग में फंसे होने, चोट लगने और डिप्रेशन से पीड़ित लोगों को कैसे हैंडल करना है। 112 सेवा के लिए पुलिसकर्मियों को कम्युनिटी पुलिसिंग, ज्यादा से ज्यादा लोगों से समन्वय स्थापित करने और समस्या के समाधान के लिए प्रशिक्षित किया गया है, ताकि उनका व्यवहार लोगों के प्रति अच्छा हो।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *