ताज़ा खबर :
prev next

परम्परागत तरीके से मनाया गया भाई दूज पर्व, बहनों ने भाई के माथे पर लगाया दीर्घायु का तिलक

गाज़ियाबाद। भाई-बहन के पवित्र रिश्ते का प्रतीक भैयादूज त्यौहार शहर व देहात में मंगलवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। बहनों ने भाइयों की आरती उतार उनके यशस्वी व दीर्घ जीवन की कामना की। वहीं भाइयों ने शगुन के रूप में बहनों को उपहार भेंट किए। दीपावली के तीसरे दिन मनाये जाने वाले इस त्यौहार को लेकर बहनों में अच्छा खासा उत्साह देखने को मिला। भैया दूज पर दिन भर शहर व देहात में रौनक रही। हलवाइयों और गिफ्ट की दुकानों पर लोगों का तांता लगा रहा।

बता दें कि सुबह से ही भाई-बहनों से तिलक लगवाने की तैयारी कर रहेे थे। कई भाई बहनो के घर पहुंचे तो तो बहुत-सी बहनें भाइयों के घर पहुँचीं और कई बहनों ने भाइयों के घरों में जाकर तिलक धारण किया। बहनो के मिठाईयां स्वादिष्ट पकवान आदि खिलाकर भाईयो का सत्कार किया। भाईयो ने भी बहनों को मनपंसद उपहार व नगदी व देकर उनके प्रति अपने स्नेह को प्रकट किया।

पंडित राजेश पाण्डे के मुताबिक पौराणिक कथाओं के अनुसार युमना अपने भाई यमराज से बहुत स्नेह करती थी और उन्होनें आज के ही दिन अपने भाई यमराज को टीका लगाकर मुहं मीठा किया था। इस पर यमराज ने उन्हें आशीवार्द दिया था कि इस दिन जो बहनें अपने भाई को टीका लगाकर मुँह मीठा करेगी उनकी वर्ष भर अकाल मृत्यु नहीं होगी। तभी से यह परम्परा चली आ रही है। आधुनिक संचार माध्यमों जैसे मोबाईल पर वीडयो कॉल, लैपटॉप आदि के जरिये देश-विदेश में रह रहे भाईयों के माथे पर हल्दी, कुमकुम, चावल का टीका लगाया। मुरादनगर की न्यू डिफेंस कॉलोनी निवासी मीना गुप्ता ने अपने छोटे भाई मनोज मित्तल, वेदप्रकाश मित्तल, कस्बा रोड़ डाॅ. राजकुमारी गुप्ता ने अपने भाई प्रतीक को ऑनलाइन तिलक कर भाईदूज की बधाइयाँ दी।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *