ताज़ा खबर :
prev next

पीएम मोदी ने जनता को समर्पित किया करतारपुर कॉरिडोर, कहा- सौभाग्यशाली महसूस कर रहा हूं

नई दिल्ली। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐतिहासिक करतारपुर कॉरिडोर देश को समर्पित कर दिया है। अब सिख संगत श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर पाकिस्तान के नरोवाल जिले के गांव करतारपुर स्थित गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के दर्शन करने जा सकेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने कॉरिडोर का उद्घाटन करने के साथ ही एक जत्थे को कॉरिडोर के रास्ते पाकिस्तान जाने के लिए रवाना किया। इस जत्थे में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के अलावा सांसद, मंत्री, विधायक और देश के तमाम राज्यों से एक एक प्रतिनिधि शामिल हैं।

तय कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले अमृतसर एयरपोट पहुंचे। वहां मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने उनका स्वागत किया। इस दौरान उनके साथ राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर भी मौजूद रहे। उसके बाद वे सुल्तानपुर लोधी पहुंचे। सुल्तानपुर लोधी के गांव बूसोवाल में बने हैलीपैड पर उनका हैलीकॉप्टर लैंड हुआ।

यहां केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने उनका स्वागत किया। फिर पीए मोदी गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में नतमस्तक होने के लिए पहुंचे। यहां उन्होंने माथा टेका और बीबी जागीर कौर ने उन्हें सिरोपा भेंट किया। उसके बाद कुछ समय कीर्तन श्रवण करने के बाद पीएम मोदी रवाना हो गए।

इस दौरान केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल, बीबी जागीर कौर, डॉ. उपिंदरजीत कौर, एसजीपीसी की धर्म प्रचार कमेटी के महिंदर सिंह आहली, मैनेजर सतनाम सिंह आदि मौजूद रहे।

डेरा बाबा नानक में पीएम मोदी ने एक जनसभा को भी संबोधित किया। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के अलावा मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, अकाली दल सुप्रीमो सुखबीर बादल, केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल, गुरदासपुर सांसद सनी देओल व पंजाब के दिग्गज नेता मौजूद रहे। कार्यक्रम की शुरुआत में कैप्टन अमरिंदर सिंह और पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने समारोह में उपस्थितजनों को संबोधित भी किया।

फिर प्रधानमंत्री मोदी को सिखों की ओर से कौमी सेवा अवार्ड प्रदान किया गया। पीएम मोदी ने केंद्र सरकार की और से गुरु नानक जी की याद में तैयार 550 रुपये का सिक्का भी जारी किया। उन्होंने पांच डाक टिकट जारी भी जारी किए। इन डाक टिकटों पर पांच गुरुद्वारों की तस्वीर बनी है। पीएम मोदी ने जैसे ही जनसभा को संबोधित करना शुरू किया, जयकारे लगने लगे। उत्साह देखकर पीएम मोदी ने हाथ जोड़कर सभी का अभिवादन किया।

जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं देश को करतारपुर कॉरिडोर समर्पित करता हूं और ऐसा करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। संगत को कार सेवा करते हुए जैसी अनुभूति होती है, वैसा ही अनुभव मुझे हो रहा है। गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व से पहले करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन होना बहुत खुशी की बात है। मैं देश और दुनिया में बसे सभी सिखों को करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के मौके पर हार्दिक बधाई देता हूं।

पीएम मोदी ने कहा कि ते हुए कहा कि करतारपुर साहिब के कण कण में गुरु नानक देव जी की खुशबू समाहित है। इसी धरती पर उन्होंने जीवन के आखिरी पल बिताए। यहीं पर उन्होंने आखिरी सांस ली। यहीं पर उन्होंने इक ओंकार और मिल बांटकर खाने का संदेश दुनिया को दिया। गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व से ठीक पहले करतारपुर कॉरिडोर का खुलना हम सभी के लिए दोहरी खुशी लेकर आया है। कॉरिडोर के शुरू होने से सिखों की सालों पुरानी मुराद पूरी हुई है।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *