ताज़ा खबर :
prev next

प्रदूषणकारियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 100 कुंतल से अधिक तार जब्त

गाज़ियाबाद। प्रदूषणकारियों के खिलाफ बेहटा हाजीपुर गांव में बुधवार को दूसरे दिन भी कार्रवाई जारी रही। अधिकारियों ने 100 कुंतल से अधिक तार जब्त किया। कार्रवाई देखकर एकत्र हुई भीड़ को पुलिस ने लाठी फटकार कर तितर बितर किया। अधिकारियों ने मुनादी कराकर दो दिन के भीतर कार्य बंद करने का समय दिया है।

सुबह करीब दस बजे नगर पालिका के पचास से अधिक ट्रेक्टर मौलाना आजाद कॉलोनी के बाहर बेहटा हाजीपुर नहर रोड पर आकर खडे़ हुए। कार्रवाई की भनक लगने पर सैकड़ों तार कारोबारी भी बेहटा हाजीपुर नहर रोड पर एकत्र हो गए। करीब 11 बजे उपजिलाधिकारी प्रशांत तिवारी, पुलिस क्षेत्राधिकारी राजकुमार पांडेय, तहसीलदार प्रकाश सिंह ने भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचकर तार गोदामों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कराई।

अधिकारियों ने नगर पालिका कर्मचारियों को गोदामों से तार जब्त करने के निर्देश दिए। कार्रवाई शुरू होने पर तार कारोबारियों ने विरोध प्रकट किया। जिसपर मौके पर मौजूद भारी पुलिस बल ने लाठियां फटकार कर तितर बितर कर दिया। दोपहर तीन बजे तक चली कार्रवाई के दौरान अधिकारियों ने 100 कुंतल तार जब्त कर सात गोदामों को सील कर दिया। तार कारोबारियों ने उपजिलाधिकारी से दो दिन के भीतर तार हटवाने का आश्वासन दिया।

दोपहर करीब तीन बजे अधिकारियों ने बेहटा हाजीपुर गांव में मुनादी कराकर तार कारोबारियों को दो दिन के भीतर प्रतिबंधित सामान हटाने की चेतावनी दी। उपजिलाधिकारी का कहना है कि तार जलाकर धातु निकालने से प्रतिदिन क्षेत्र का प्रदूषण बढ रहा है। यदि दो दिन के भीतर कारोबारियों ने तार नहीं हटाया तो दोबारा माल जब्त करने की कार्रवाई की जाएगी।

कारोबारी दिल्ली से तार लेकर लोनी आते हैं। लोनी में तार छीलकर धातु निकालते हैं। आरोप है कि जो तार छिल नहीं पाती कारोबारी उसे जला देते हैं। जिससे दो गुना प्रदूषण होता है। पुलिस क्षेत्राधिकारी राजकुमार पांडेय ने बुधवार को पूर्वी दिल्ली के अधिकारियों से बात कर दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण की मात्रा कम होने पर तार कारोबार पर रोक लगवाने की बात कही। दिल्ली के अधिकारियों ने भी प्रदूषण नियंत्रण में सहयोग करने का आश्वासन दिया है।

बार्डर थाना प्रभारी निरीक्षक शेलेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि पुलिस टीम बुधवार सुबह बेहटा हाजीपुर गांव स्थित पुलिया पर चेकिग कर रही थी। तभी दो टेंपो और एक कंटेनर को कब्जे में लेकर 20 कुंतल तार जब्त किया। चालक डालचंद निवासी मुखिया गेट गांव बागराणप, साकिर निवासी बेहटा हाजीपुर और रहमान निवासी गोकलपुरी दिल्ली के खिलाफ पर्यावरण संरक्षण अधिनियम के तहत रिपोर्ट दर्ज कर उन्हें जेल भेज दिया है।

 

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *