ताज़ा खबर :
prev next

महिला प्रशिक्षण संस्थान ने चलाया “चुप्पी तोड़ो” अभियान

गाज़ियाबाद। अंतरराष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन दिवस पर आज महिला प्रशिक्षण संस्थान द्वारा “चुप्पी तोड़ो” अभियान को ऑनलाइन चलाया गया । यह अभियान महिला प्रशिक्षण संस्थान की संस्थापक शैली सेट्ठी द्वारा आयोजित किया गया । शैली सेट्ठी ने बताया की यह दिवस पूरे विश्व में 25 नवम्बर को, महिलाओं के खिलाफ हो रही हिंसा को रोकने के लिए मनाया जाता है । महिलाएं न केवल भारत में ही अपितु विदेशों में भी विविध प्रकार की हिंसाओं का शिकार हो रही हैं । ये अत्याचार वर्तमान परिस्थितियों की परिणति नहीं है अपितु सदियों से ही महिलाओं का शोषण, अपमान, यातनाओं का शिकार होता रहा है ।

महिलाओं की समस्याओं के पीछे सामाजिक एवं पारिवारिक कारक दोनों ही सक्रिय हैं । न केवल वह समाज द्वारा ही शोषित एवं पीड़ित होती हैं अपितु पारिवारिक सदस्यों द्वारा भी उनका शोसन किया जाता है । शैली सेट्ठी ने बताया की हर 3 में से 1 महिला शारीरक शोषण, प्रत्येक 20 में से 1 महिला का बलात्कार, प्रत्येक 2 में से 1 महिला यौन उत्पीड़न की शिकार होती हैं तथा हर घंटे एक महिला की दहेज के कारण हत्या होती हैं ।

शैली सेट्ठी ने इस जागरूकता अभियान के अंतर्गत महिलाओं को बताया कि अपनी बात एवं अपनी आवाज़ उठाने से कभी नहीं डरना चाहिए । आपकी आवाज़ आपका सबसे उत्तम हथियार हैं । इस अभियान में देश एवं विदेश से करीब 350 अधिक महिलाओं ने इस अभियान में अपनी भूमिका निभाई । यह अभियान नवम्बर माह के प्रारम्भ से ऑनलाइन चलाया जा रहा है। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य नारी पर बढ़ते अपराधों को रोकने का एक प्रयत्न हैं ।

 

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *