ताज़ा खबर :
prev next

स्वच्छता सर्वेक्षण में अच्छी रैंकिंग के लिए आज से अभियान शुरू

गाज़ियाबाद। जिले को स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 में अच्छी रैंक दिलाने के लिए आज से एक माह तक स्वच्छता अभियान का शुभारंभ किया गया। प्रदेश के वित्त मंत्री और गाज़ियाबाद के प्रभारी सुरेश खन्ना ने राजेंद्र नगर स्थित खेतान पब्लिक स्कूल में भव्य कार्यक्रम के बीच स्वच्छता रैली को रवाना किया। यह रैली राजेंद्र नगर के विभिन्न इलाकों से होकर पुन: स्कूल मैदान में पहुंची।
रैली में गाज़ियाबाद के करीब तीन दर्जन से अधिक स्कूलों के बच्चे शामिल हुए। बैंड और स्वच्छता से जुड़े तख्ती लेकर बच्चों ने गाज़ियाबाद को स्वच्छता रैंकिंग में टॉप पर लाने की अपील की। इससे पहले खेतान पब्लिक स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में स्कूली बच्चों ने देशभक्ति और स्वच्छता से ओतप्रोत कई कार्यक्रम प्रस्तुत किए। करहैड़ा सरकारी स्कूल के बच्चों ने आकर्षक मानव पिरामिड बनाए।
उपस्थित स्कूली बच्चों को सम्बोधित करते हुए वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि गांधी जी के बाद मोदी जी ने देश में स्वच्छता की अलख जगाई। पूरा देश खुले में शौचमुक्त किया जा चुका है, लेकिन अभी भी स्वच्छता के क्षेत्र में बहुत कुछ करना बाकी है। 2017-18 के अभियान में गाजियाबाद प्रदेश में टॉप पर और देश में 13वें स्थान पर था। अबकी बार देश में टॉप-10 में स्थान बनाना है। उन्होंने कहा कि दो से चार जनवरी तक हर वार्ड में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा।
जनवरी में ही स्वच्छता सर्वेक्षण होगा। पार्षदों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित करने के लिए गाजियाबाद के सभी 100 वार्डों को पांच जोनों में बांटकर दो-दो पुरस्कार देने की घोषणा की गई। पहला और दूसरा स्थान पाने वाले जोन को 10-10 हजार रुपए दिए जाएंगे। साथ ही इन दोनों जोनों पर 10-10 लाख रुपए के विकास कार्य कराए जाएंगे। वित्त मंत्री ने उपस्थित लोगों को अपने घर व आसपास स्वच्छता रखने की शपथ दिलाई।
महापौर आशा शर्मा ने कहा कि अबकी बार एनजीओ, आरडब्ल्यू और सभी जनप्रतिनिधियों के सहयोग से गाजियाबाद को टॉप-10 में अवश्य स्थान दिलाया जाएगा। बच्चे दिशा देते हैं, स्वच्छता में भी बच्चे ही गाजियाबाद को टॉप 10 में स्थान दिलाएंगे।
स्वास्थ्य राज्य मंत्री अतुल गर्ग ने बच्चों से स्वच्छता की डगर पर बच्चों दिखाओ चलकर का नारा दिया। साहिबाबाद के विधायक सुनील शर्मा ने घरों से पॉलिथीन खरीदने की बात कही। उन्होंने कहा कि जो भी घर में पॉलिथीन इकट्ठा करेंगे, उन्हें वे खरीदेंगे और उसे नगर निगम को देंगे। विधायक अजीत पाल ने कहा कि लोगों के उत्साह को देखकर निश्चित ही गाजियाबाद यूपी में पुन: टॉप पर रहेगा। इस मौके पर अतिथियों ने प्लास्टिक रूपी राक्षस का तीर चलाकर दहन किया। कार्यक्रम को स्वच्छ मिशन के निदेशक बीके जिंदल ने भी संबोधित किया।
कार्यक्रम में भागीरथ पब्लिक स्कूल, डीपीएस गाजियाबाद, अर्वाचीन पब्लिक स्कूल, नगर पालिका इंटर कॉलेज चंद्रपुरी, कोनार्क पब्लिक स्कूल, डीएलएफ पब्लिक स्कूल, परिवर्तन स्कूल, चिल्ड्रन एकेडमी, चौ. छबीलदास, उत्तम समेत गाजियाबाद के करीब तीन दर्जन स्कूलों के बच्चों ने भाग लिया। कार्यक्रम में मोदीनगर की विधायक मंजू सिवाच, पार्षद, डीएम डॉ. अजय शंकर पांडेय और एसएसपी सुधीर सिंह एवं राजेंद्र त्यागी भी मंच पर रहे। संचालन नगर आयुक्त दिनेश चंद सिंह और पूनम शर्मा ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *