ताज़ा खबर :
prev next

16 दिसंबर से निजी कंपनी संभालेगी सीवर व्यवस्था

गाज़ियाबाद। लखनऊ में 15 नवंबर को हुए जिले की सीवर व्यवस्था का करार अब जल्द ही अमल में आने को तैयार है। एक निजी कंपनी शहर में 16 दिसंबर से अपने काम का जिम्मा उठाने को तैयार है, जो शहर की सीवरेज व्यवस्था की देखरेख करेगी। वहीं, सीवर सफाई के दौरान होने वाले हादसों की जिम्मेदारी भी कंपनी की होगी। कंपनी को निगम कार्यालय में एक कमरा दिया जाएगा, जिसमें वह अपना कंट्रोल रूम बनाएगी और लोगों की समस्याओं का 24 घंटे के भीतर निस्तारण करेगी। इस कंपनी को शासन स्तर से यह जिम्मेदारी दी गई, जिसमें उसे गाजियाबाद, मेरठ, बिजनौर समेत आठ शहरों में सफाई व्यवस्था का टेंडर दिया गया है। यह टेंडर करीब 105 करोड़ रुपये से हुआ है।

15 नवंबर को लखनऊ में हुए करार में शहर में पंपिग स्टेशन, सीवर नेटवर्क, इससे जुड़े पांच सीवर ट्रीटमेंट प्लांट तथा पंपिग स्टेशन का कार्य निजी हाथों को सौंप दिया था। इसके लिए नगर निगम, निजी कंपनी और यूपी सरकार के बीच करार हुआ है। इस करार पर नगर आयुक्त दिनेश चंद्र सिंह ने हस्ताक्षर किए थे। निगम के अधिकारियों के मुताबिक ‘वन सिटी वन ऑपरेटर’ योजना के तहत कंपनी से करार हुआ है। टेंडर के बाद नगर निगम अधिकारियों ने संसाधनों की सूची तैयार कर ली है, अब हस्तांतरण की तैयारी है।

गाज़ियाबाद के साथ-साथ यह कंपनी रामपुर, मेरठ, पिलखुवा, अनूपशहर, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बिजनौर और लोनी की सीवर व्यवस्था भी संभालेगी। नगर निगम के जीएम जलकल बीके सिंह ने बताया कि नवंबर में वीए टेक वैबैग लि. और शासन के बीच एग्रीमेंट हो चुका है। अनुबंध के मुताबिक, कंपनी को दिसंबर से गाजियाबाद में सीवर सिस्टम को टेकओवर करना था, जोकि अब 16 दिसंबर से अपना काम संभालेगी। उन्होंने बताया कि कंपनी तय शर्तों पर इसी माह से काम शुरू करेगी।

गाज़ियाबाद में यह कंपनी चार एसटीपी (सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट), करीब दो हजार किमी लंबी सीवर लाइन, 15 सीवर पंपिग स्टेशन और तीन मेन पंपिग स्टेशन टेकओवर करेगी। कंपनी पदाधिकारियों के मुताबिक, वह आठ शहर व कस्बों में बने 15 एसटीपी (सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट), 17 एसपीएस और करीब 2900 किमी लंबी लाइनों की मेंटेनेंस करेंगे। आठ शहरों के सीवरेज सिस्टम का मेंटेनेंस करने के लिए कंपनी को हर साल करीब 105 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाएगा। यह करार 10 साल के लिए दिया गया है।

 

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *