ताज़ा खबर :
prev next

गाजियाबाद – ड्राइविंग लाइसेन्स बनवाना बना एक बड़ी समस्या, हर दिन मिलता है सिर्फ 270 को ही मौका

गाज़ियाबाद जिले में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के इच्छुक लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। टाइम स्लॉट बुक करने के लिए हर रात 12 बजे के बाद वेबसाइट पर टाइम स्लॉट का लिंक खुलता है। इसके बाद ही लोगों को बायोमैट्रिक और टेस्ट के लिए निर्धारित तारीख मिलती है।

दरअसल अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए परिवहन विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होता है। इसके लिए उसमें आवेदक को सारी विवरण की जानकारी और अपने दस्तावेज अपलोड करने होते हैं। ऑनलाइन फार्म पूरा भरने के बाद आवेदक को बायोमैट्रिक, टेस्ट, दस्तावेज सत्यापन और फोटो के लिए परिवहन विभाग कार्यालय आना होता है। इसके बाद आवेदक को नियत तारीख (टाइम स्लॉट)दी जाती है। इस टाइम स्लॉट पर ही आवेदक को बायोमैट्रिक और फार्म जमा करने कार्यालय आना होता है। परिवहन विभाग की ओर से डीएल के आवेदन के लिए भी 270 आवेदकों को एक दिन का टाइम स्लॉट दिया जाता है।

एक दिन में 700 लोग कर रहे आवेदन
आरटीओ अधिकारियों के अनुसार लर्निंग लाइसेंस और ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन के लिए अलग-अलग टाइम स्लॉट लेना अनिवार्य है। बिना टाइम स्लॉट के कार्यालय स्तर से कोई काम नहीं हो सकता। एक दिन में करीब 700 से अधिक लोग लर्निंग और ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करते हैं। एक तिथि पर लर्निंग के 270 और डीएल 250 आवेदकों को टाइम स्लॉट दिया जाता है। अन्य आवेदकों को वेटिंग में रखा जाता है। इसमे टाइम स्लॉट मिलने वालों को भी आसानी से टाइम स्लॉट नहीं मिल पाता है।

प्राइवेट कंपनी को मिल सकता है ठेका

सूत्रों की माने तो ड्राइविंग लाइसेन्स के लिए आवेदकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए गाज़ियाबाद और नोएडा जैसे महानगरों में ड्राइविंग लाइसेन्स बनाने का काम निजी हाथों में सौंपा जा सकता है। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से इस आशय का एक प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया है, मंजूरी मिलने पर इसे लागू किया जाएगा। जब तक यह योजना अंजाम तक नहीं पहुँचती है, तब तक नियमानुसार ड्राइविंग लाइसेन्स बनवाकर गाड़ी चलाने वालों के पास आधी रात तक जागकर अपनी बारी का इंतजार करने के अलावा और कोई चारा नहीं है। हाँ अगर आपकी जेब में पैसे हैं तो आप बिना लाइसेन्स गाड़ी चला सकते हैं। इसके लिए आपको पकड़े जाने पर पुलिसवाले की जेब गरम करनी होगी।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

#NationalNews, #BreakingNews, #Ghaziabad, #HamaraGhaziabad, #CitizenshipBill, #MarketNews, #HindiNews, #UPNews, #IndiaNews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *