ताज़ा खबर :
prev next

नए साल में बदल रहे हैं ये नियम, आमजन होंगे सीधे प्रभावित

1 जनवरी 2020 से 10 ऐसे नए नियम प्रभावी होने जा रहे हैं जिनका असर सीधा आम आदमी पर पड़ने वाला है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि 1 जनवरी से आपको एनईएफटी के जरिए किए गए लेन-देन पर शुल्क नहीं चुकाना होगा। नए साल में पुराने डेबिट कार्ड (बिना चिप वाले) से कैश नहीं निकाल पाएंगे। आइए जानें 10 नए नियमों के बारे में…
(1) एटीएम कार्ड
नए साल में पुराने मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले डेबिट कार्ड से कैश नहीं निकाल पाएंगे। इसमें लगी मैग्नेटिक स्ट्रिप बेकार हो जाएगी, जिससे एटीएम ग्राहक का डेटा पहचानती है। इनके स्थान पर ईएमवी चिप वाले डेबिट कार्ड प्रयोग में आ जाएंगे। यदि आपने अभी तक अपना डेबिट कार्ड नहीं बदलवाया है तो तुरंत बदलवा लें।
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने सभी ग्राहकों को मैग्नेटिक स्ट्रिप डेबिट कार्ड को ईएमवी चिप और पिन बेस्ड कार्ड्स में बदलने के लिए कहा है। एसबीआई ने ईएमवी चिप और पिन बेस्ड वाले डेबिट कार्ड जारी करना शुरू कर दिया है। बैंक ने डेबिट कार्ड बदलने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2019 तय की है।
(2) एनईएफटी
1 जनवरी 2020 से अब बैंकों में एनईएफटी के जरिए लेन-देन पर शुल्क नहीं चुकाना होगा। इसके साथ एनईएफटी अब हफ्ते के सातों दिन, चौबीसों घंटे हो सकेगा। भारत बिल पेमेंट सिस्टम से प्रीपेड छोड़कर सभी बिलों का भुगतान एनईएफ़टी के द्वारा किया जा सकेगा।
(3) प्रोविडेंट फंड नियम हुए आसान
नए साल में पीएफ से जुड़े नियम भी आसान होने जा रहे है। नए नियमों के तहत वे कंपनियां भी पीएफ के दायरे में होंगी, जहां 10 कर्मचारी हैं। कर्मचारी ही पीएफ का अंशदान तय कर सकेंगे तथा पेंशन फंड से एकमुश्त निकासी संभव हो जाएगी।
(4) कर्ज : रेपो रेट से जुड़े कर्ज 0.25 फीसदी सस्ते
SBI ने रेपो रेट से जुड़े कर्ज का ब्याज 0.25 फीसदी तक घटाया है। नई दरों का फायदा पुराने ग्राहकों को भी 1 जनवरी 2020 से मिलेगा।
(5) गहनों पर अब हॉलमार्किंग अनिवार्य
सोने-चांदी की ज्वेलरी पर हॉलमार्किंग जरूरी हो गई है। हालांकि, ग्रामीण इलाकों में 1 साल तक छूट रहेगी। माना जा रहा है कि इस वजह से अब सोने के दाम भी बढ़ सकते हैं।
(6) रुपे-यूपीआई पर अब नहीं लगेगा चार्ज-
डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए सरकार की तरफ से बड़ी घोषणा की गई है। 1 जनवरी 2020 से रुपे कार्ड (RuPay Card) और UPI से ट्रांजैक्शन करने पर किसी तरह का मर्चेंट डिस्काउंट रेट शुल्क नहीं लगेगा। अगर किसी बिजनस का टर्नओवर 50 करोड़ से ज्यादा है तो उसे हर हाल में ये दो डिजिटल पेमेंट ऑप्शन रखने होंगे। वे अपने ग्राहकों से इसके जरिए पेमेंट पर किसी तरह का MDR शुल्क नहीं वसूल करेंगे।
(7) PAN कार्ड आधार लिंक की अंतिम तारीख बढ़ी-
सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) ने आधार और पैन कार्ड को लिंक करने की अंतिम तारीख बढ़ाकर 31 मार्च 2020 कर दी है। इसके पहले यह तारीख 31 दिसंबर 2019 थी। वरना 1 जनवरी से पैन कार्ड मान्य नहीं होता. अब इसके लिए मार्च 2020 तक का समय मिला है।
(8) बीमा प्रीमियम महंगा होगा
बीमा रेग्युलेटर IRDAI ने चेंज लिंक्ड और नॉन लिंक्ड जीवन बीमा पॉलिसी में बदलाव की घोषणा की है। इससे प्रीमियम महंगा होगा। वहीं, एलआईसी ने क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर लगने वाले चार्ज को भी खत्म करने की घोषणा की है।
(9) ATM से कैश निकालने के लिए ओटीपी जरूरी-
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने एटीएम से कैश निकासी के नियम में बड़ा बदलाव किया है। देश के सबसे बड़े बैंक के ग्राहकों को अब रात में एटीएम से कैश निकासी के वक्त खाते से जुड़े नंबर वाला मोबाइल साथ में रखना होगा। बैंक ने रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक एटीएम से 10 हजार रुपये से अधिक कैश निकासी के लिए OTP बेस्ड सिस्टम लागू करने का फैसला किया है।
(10) फास्टैग हुआ जरूरी, वरना लगेगा दोगुना टोल
15 जनवरी के बाद एनएच से गुजरने वाली गाड़ियों में फास्टैग अनिवार्य होगा।1 करोड़ फास्टैग जारी हो चुके हैं। यदि आपकी गाड़ी पर फास्टैग नहीं लगा हुआ है तो आपको दोगुना टोल चुकाना होगा।
व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *