ताज़ा खबर :
prev next

कोरोना का कोहराम – केरल में मिले 5 नए मामले, मोदी ने किया बांग्लादेश का दौरा रद्द

केरल में इटली से लौटे 3 साल के बच्चे में कोरोनावायरस की पुष्टि हुई है। यह बच्चा 7 मार्च को सुबह 6 बजे अपने माता-पिता के साथ कोच्चि एयरपोर्ट पहुंचा था। थर्मल स्केनिंग के दौरान कोरोनावायरस के लक्षण नजर आने पर उन्हें मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया। अब उसका टेस्ट पॉजिटिव मिला। इसके साथ ही देश में कोरोनावायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर 42 हो गई है। इधर, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पड़ोसी देश बांग्लादेश में कोरोनावायरस के तीन मरीज मिलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना ढाका दौरा रद्द कर दिया है।

मोदी को 17 मार्च को बांग्लादेश के राष्ट्रपिता शेख शेख मुजीबुर्रहमान के जन्म शताब्दी समारोह में मुख्य वक्ता के तौर पर आमंत्रित किय गया था। लेकिन, कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए बांग्लादेश सरकार ने कार्यक्रम को छोटे स्तर पर आयोजित करने का फैसला लिया है।


संक्रमण रोकने के लिए राज्य सरकारों ने सख्ती शुरू की

इधर, संक्रमण रोकने के लिए सरकारों ने भी सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में चलने वाली बसों और मेट्रो को नियमित तौर पर डिसइन्फेक्ट करने के आदेश दिए हैं। केरल सरकार ने विदेश से आने वाले हर यात्री को ट्रेवल हिस्ट्री बताने को कहा है। ऐसा न करने पर उनके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। वहीं, तमिलनाडु सरकार ने संक्रमण के लक्षण दिखाई देने पर ऐसे मरीजों की निगरानी करने की बात कही है। इससे पहले, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने संक्रमण के शिकार हुए लोगों के संपर्क में आए 337 लोगों को आइसोलेशन में भेजने की जानकारी दी थी। वहीं, महाराष्ट्र सरकार ने एयरपोर्ट पर की जाने वाली जांच को और पुख्ता बनाने की बात कही।

बंगाल और लद्दाख में एक-एक संदिग्ध की मौत
इस बीच, रविवार रात को बंगाल के अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड में रखे गए एक व्यक्ति की मौत हो गई। इस व्यक्ति में कोरोनावाइरस संक्रमण के लक्षण दिखाई देने पर उसे आइसोलेशन में रखा गया था। हालांकि अब तक इसकी टेस्ट रिपोर्ट नहीं मिली है। लद्दाख में भी ईरान की यात्रा करने वाले बुजुर्ग की कोरोनावायरस जैसे लक्षणों से मौत होने की जानकारी मिली है। इसकी टेस्ट रिपोर्ट भी अब तक नहीं मिल सकी है।

संक्रमण की जांच के लिए देश में 52 लैब
कोरोनावायरस के संक्रमण की जांच के लिए देशभर में 52 लैब बनाई गई हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने स्वास्थ्य और शोध विभाग के साथ मिलकर ये लैब बनाई हैं। आईसीएमआर के मुताबिक, दिल्ली के लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज समेत देश के अलग-अलग स्थानों पर वायरस रिसर्च एंड डॉयग्नॉस्टिक लैब (वीआरडी) नमूने एकत्रित कर रही हैं। 6 मार्च तक 3,404 लोगों के 4,058 सैंपल की जांच की जा चुकी है। इनमें चीन के वुहान शहर से लाए गए 654 लोगों के 1,308 सैंपल भी शामिल हैं।

विदेशी यात्रियों की 30 एयरपोर्ट्स पर स्क्रीनिंग

देश के 30 एयरपोर्ट्स पर विदेश से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है। दक्षिण कोरिया और इटली से आने वालों को देश में प्रवेश करने से पहले कोरोनावायरस फ्री सर्टिफिकेट दिखाना होगा। कोरोनावायरस के कारण इस महीने होने वाला भारत-ईयू शिखर सम्मेलन भी स्थगित कर दिया गया है। इससे पहले सरकार ने इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया और जापान से आने वाले लोगों के वीजा और ई-वीजा रद्द कर दिए थे। उधर, केंद्र सरकार के दफ्तरों में 31 मार्च तक बायोमीट्रिक अटेंडेंस पर रोक लगा दी गई है। बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए सभी टेलीकॉम कंपनियां शनिवार से ही मोबाइल रिंगटोन में कोरोनावायरस पर अवेयरनेस मैसेज चला रही हैं।


हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *