ताज़ा खबर :
prev next

आवश्यक सेवाएँ नहीं होंगी लॉकडाउन से प्रभावित, खुले रहेंगे बैंक और परचून की दुकानें

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने रविवार को कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते राजधानी लखनऊ समेत 15 जिलों में लॉकडाउन घोषित किया है। यह लॉकडाउन अगले तीन दिनों तक चलेगा। लेकिन इस लॉकडाउन के दौरान आवश्‍यक सेवाओं पर कोई रोक नहीं होगी।

लॉकडाउन जनता को वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए है ताकि अनावश्‍यक रूप से नागरिक जगह-जगह इकट्ठा होकर इसके शिकार न हों। लेकिन सरकार ने यह भी ध्‍यान रखा है कि जनता को इसकी वजह से कोई नुकसान न हो। इसके लिए सरकार ने उन क्षेत्रों का ऐलान किया है जो इस लॉकडाउन से मुक्‍त रहेंगे। खाद्य सामग्री समेत इन चीजों की आवश्‍यक वस्‍तु अधिनियम के तहत कालाबाजारी करने पर सजा का प्रावधान भी है।

बैंक, एटीम और परचून की दुकानें खुली रहेंगी

सरकार ने जिन चीजों को लॉकडाउन से मुक्‍त रखने का फैसला किया है उनमें हैं: निजी क्षेत्र में कार्यरत चिकित्सा सेवाएं, टेलिकॉम सेवाएं, बैंकिंग और एटीएम सेवाएं। इनके अलावा डेयरी और डेयरी से संबंधित प्रतिष्ठान। फल व सब्जियों की दुकान ,दवा की दुकानें, सर्जिकल आइटम की दुकान। पेट्रोल पंप, सीएनजी स्टेशन और एलपीजी गैस एजेंसी भी खुली रहेंगी।

कोरियर और होम डिलिवरी पर भी रोक नहीं
सरकारी राशन की दुकानें, बिजली विभाग, नगर निगम, पोस्ट ऑफिस और कोरियर सेवा, ई-कॉमर्स सेवाएं, प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया भी लॉकडाउन से अछूते रहेंगे। इसके अलावा होटल या रेस्‍तरां तो बंद रहेंगे लेकिन टेक अवे और होम डिलिवरी वाली दुकानें खुली रहेंगी। पशुओं के चारे की दुकानों पर भी रोक नहीं है।

ये हैं लॉकडाउन किए गए जिले
ऐसे 15 जिले जहां कोरोना वायरस से कोई भी व्यक्ति प्रभावित है, या उसे अलग किया गया है, उन जनपदों को 23 से 25 मार्च तक पूरी तरह लॉकडाउन किया जाएगा। लॉकडाउन किए गए जिलों में आगरा, लखनऊ, नोएडा, गाजियाबाद, मुरादाबाद, वाराणसी, लखीमपुर खीरी, बरेली, आजमगढ़, कानपुर, मेरठ, प्रयागराज, अलीगढ़, गोरखपुर और सहारनपुर शामिल हैं।

योगी की अपील- अनावश्यक भीड़ न लगाएं

योगी ने कहा ‘इन जिलों के सभी नागरिकों से अपील है कि वे कहीं बाहर न निकलें। अनावश्यक भीड़ न लगाएं और सार्वजनिक स्थानों पर न जाएं, क्योंकि हम उस दौर में खड़े हैं, जहां थोड़ी सी भी लापरवाही नुकसानदेह हो सकती है। इन जिलों में पूरी तरह पुलिस और प्रशासन की गश्त होगी।’


हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *