ताज़ा खबर :
prev next

24 घंटों में कोरोना के 1543 नए केस, 684 व्यक्ति हुए वायरस मुक्त

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने मंगलवार को दैनिक प्रेस वार्ता में कहा देश के 17 जिलों से 28 दिन से कोई नया केस सामने नहीं आया है. देश में पिछले 24 घंटे में 1543 नए केस सामने आए जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 29435 हो गई है. इसमें से 21632 एक्टिव केस हैं. देश में एक दिन में 684 लोग ठीक हुए. अब तक देश में कुल 6868 ठीक हो चुके हैं. जिसके चलते रिकवरी रेट बढ़कर 23.3 प्रतिशत हो गया है. अब तक 934 लोगों की मौत हो चुकी है.

कोरोना के लिए अभी कोई अप्रूव थेरेपी नहीं
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना के मरीजों को आरोग्‍य सेतु ऐप को डाउनलोड करना जरूरी है. मरीज ट्रिपल लेयर मास्‍क का उपयोग करें. कोरोना वायरस को लेकर अभी तक कोई अप्रूव थेरेपी नहीं है. प्लाज्मा थेरेपी को लेकर प्रयोग चल रहे हैं. प्लाज्मा थेरेपी से ठीक न होने पर जान जाने का खतरा, इस पर भी रिसर्च और ट्रायल जारी है. इसे लेकर किसी तरह का दावा करना गलत होगा.

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा कि प्‍लाज्‍मा थेरेपी को अभी तक आईसीएमआर की ओर से अप्रूव नहीं किया गया है. आईसीएमआर ने केवल इसे ट्रायल और रिसर्च के तौर पर आजमाने के लिए कहा है. इसे लेकर अभी तक कोई पुख्‍ता सबूत नहीं मिले हैं कि इसका ट्रीटमेंट के तौर पर इस्‍तेमाल किया जा सकता है. अमेरिका में भी इसे अभी एक्‍सपेरिमेंट के रूप में ही लिया जा रहा है.

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा कि आईसीएमआर ने एक नेशनल स्‍टडी को लॉन्‍च किया है. जिसके तहत प्‍लाज्‍मा थेरेपी के प्रभाव का अध्‍ययन किया जाएगा. जब तक यह अध्‍ययन पूरा नहीं हो जाता तब तक आईसीएमआर प्‍लाज्‍मा थेरेपी को मंजूरी नहीं देगा.


हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *