ताज़ा खबर :
prev next

मानसून : दिल्ली समेत 18 राज्यों में आज बारिश की संभावना

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून तेजी से आगे की ओर बढ़ रहा है। भारत के मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि मॉनसून के प्रभाव के कारण शुक्रवार को 18 राज्यों में बारिश का अनुमान है।

दिल्ली-NCR में आंधी के साथ हो सकती है बारिश

उत्तर प्रदेश में गर्मी, 41.6 डिग्री तक पहुंचा तापमान
मौसम विभाग ने शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है। गुरुवार को उत्तर भारत के कई राज्यों में अधिकतम तापमान सामान्य के करीब रहा। मॉनसून के तेज रफ्तार से आगे बढ़ने का असर उत्तर भारत पर पड़ सकता है। यही कारण है कि मौसम विभाग ने 12 से 13 जून को दिल्ली-एनसीआर में बारिश और पंजाब व हरियाणा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया है।

18 राज्यों में बारिश की संभावना

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून तेजी से आगे की ओर बढ़ रहा है। भारत के मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि मॉनसून के प्रभाव के कारण शुक्रवार को गोवा, कर्नाटक, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, केरल, महाराष्ट्र, गुजरात, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

दिल्ली में आंधी के साथ हो सकती है बारिश

गुरुवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, आर्द्रता का स्तर 47 से 82 प्रतिशत के बीच बना रहा। मौसम विभाग ने शुक्रवार शाम को 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान लगाया है। अधिकारी ने बताया कि 15 जून तक राजधानी में लू नहीं चलने की उम्मीद है।

माउंट आबू में 28.6 एमएम बारिश

राजस्थान के ज्यादातर स्थानों पर अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई और सभी प्रमुख स्थानों पर अधिकतम तापमान औसतन सामान्य तापमान से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया। मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान राजस्थान के एक मात्र पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में 28.6 मिलीमीटर बारिश हुई। वहीं, पाली, कोटा, चित्तौड़गढ़, अजमेर और भीलवाड़ा में भी बारिश हुई।

राजस्थान के बीकानेर में अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस था जो पूरे प्रदेश में सबसे ज्यादा रहा। इसके अलावा जैसलमेर में 43.5 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 43.4 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 43.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। विभाग ने आगामी 24 घंटे के दौरान जालौर,पाली, बाड़मेर, जोधपुर,बांसवाड़ा, उदयपुर, डूंगरपुर, राजसमंद और सिरोही में कहीं-कहीं तेज हवाओं के चलने की संभावना जताई है।

हरियाणा में बढ़ा तापमान

पंजाब और हरियाणा में, कई जगह तापमान सामान्य से अधिक 40 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया। चंडीगढ़ में 39.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। हरियाणा के अंबाला में अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है, जबकि हिसार में तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है।

यूपी में 41.6 डिग्री तापमान

उत्तर प्रदेश में, कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक बना रहा, जबकि आगरा सबसे गर्म रहा जहां तापमान 41.6 डिग्री तक पहुंच गया। इलाहाबाद में अधिकतम तापमान 40.9 डिग्री सेल्सियस, जबकि झांसी में 41.3 डिग्री और वाराणसी में 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लखनऊ में मौसम कार्यालय ने शुक्रवार को राज्य के अलग-अलग स्थानों पर बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई है।

साभार: आजतक

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *