ताज़ा खबर :
prev next

स्थानीय लोगों के संगठन “पार्क परिवार” ने अपने पार्क को किया हरा-भरा …. स्वर्णजयंती पुरम

गाज़ियाबाद। जीडीए द्वारा विकसित स्वर्णजयन्तीपुरम काॅलोनी के डी ब्लाॅक में प्लॉट नंबर डी-306 के सामने के पार्क को हरा-भरा बनाने का बीड़ा वहां रहने वाले नवनीत कुलश्रेष्ठ ने उठाया, तो वहाँ के और निवासी भी साथ देने के लिए आगे आ गए। फिर क्या था, तीन ओर से भवनों से घिरे इस पार्क को सुधारने के लिए ‘पार्क परिवार’ का गठन किया गया। पार्क के स्वरूप पर चर्चा करने के बाद सभी सदस्य एक मत से पार्क को नई दिशा देने में जुट गए।

कदम्ब, बेल, आम, जामुन, गुलमोहर, पिलखन, कचनार, बोगेनवेलिया, बाॅस, सिल्वर ओक आदि के पेड़ लगाकर पार्क को अति सुंदर और हरा भरा बनाया गया। पार्क में सुगंध बिखेरने व उसे एग्जॉटिक बनाने के लिए पाम, चम्पा, चांदनी, कनेर, नीलमणि, लिली, अशोक, बोटल ब्रश व फाईकस आदि भी लगाया गया।

गौरतलब है कि पार्क का कायाकल्प करने के लिए पार्क परिवार के सदस्यों ने न केवल धन की व्यवस्था की, बल्कि समय-समय पर श्रमदान भी करते रहे हैं। वहीं नियमित देखभाल के लिए माली भी लगाया गया है।

पार्क परिवार के सदस्य विनोद नगर ने बताया कि पार्क को विकसित करने में जीडीए के उद्यान अधिकारी सुरेन्द्र त्यागी का विशेष योगदान रहा है। पार्क में सुबह शाम योग करते व टहलते लोगों के बीच चिड़ियों की चहकन मानो पार्क परिवार के समर्पण की गाथा कह रही हो। पार्क परिवार के सदस्य नवनीत कुलश्रेष्ठ, विनोद नागर, अरविन्द कुमार, अरुण शाक्य, देवकरण सिंह एमपी सिंह तथा अभय शर्मा आज भी पूरी लगन से पार्क को बेहतर बनाने के लिए लगन से लगे रहते हैं।

“हमारा गाजियाबाद” न्यूज पोर्टल इस पार्यावरण प्रेमी “पार्क परिवार” का अभिनन्दन करता है।

आपसे निवेदन है कि अपने शहर की जो चीजें, बातें और लोग (जैसे अपकी काॅलोनी का पार्क या कोई मेहनती कर्मचारी या कोई सज्जन जो समाज की भलाई में निःस्वार्थ लगा हो) आपको प्रेरणादायी लगते हैं, तो कृपया उनके बारे में हमें जरूर बताएँ।

हमारे मोबाइल नंबर 09650358408 पर फोन या व्हाट्सएप करके आप ये जानकारी हमसे साझा कर सकते हैं।

: हमारा गाजियाबाद न्यूज परिवार

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *