ताज़ा खबर :
prev next

अगले 2-3 घंटे में Delhi-NCR में हो सकती है भारी बारिश

मॉनसून का इंतजार कर रहे दिल्ली वासियों के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही राष्ट्रीय राजधानी और आसापस के इलाकों में मॉनसून दस्तक दे देगा। सामान्य तौर पर दिल्ली में 27 जून को आने वाला मॉनसून इस बार कुछ दिन पहले ही आ रहा है। इसी बीच रीजनल वेदर फोरकास्टिंग सेंटर  (RWFC) प्रमुख डॉ कुलदीप श्रीवास्‍तव ने बताया है कि अगले तीन से चार घंटे में दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में बारिश हो सकती है।

25 तारीख को हो सकती है भारी बारिश

यूं तो बीते दो दिनों के बीच हुई मध्यम और हल्के स्तर की बरसात से दिल्ली के लोगों को गर्मी से राहत मिली है। लेकिन, अभी तक पूरी दिल्ली में झमाझम बरसात नहीं हुई है। मौसम विभाग का आसार है कि अगले तीन दिनों के बीच बारिश का क्रम देखने को मिलेगा। इस दौरान दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में झमाझम बरसात होने की संभावना है। खासतौर पर 25 तारीख को दिल्ली के कुछ हिस्सों में भारी बरसात भी हो सकती है। इसे देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

दिल्ली की हवा से साफ हुआ प्रदूषण

तेज हवाओं और बरसात के चलते दिल्ली की हवा में घुला-मिला प्रदूषण काफी हद तक साफ हो गया है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक मंगलवार दिन में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 76 के अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को संतोषजनक श्रेणी में रखा जाता है। सफर का अनुमान है कि अगले दो दिनों के बीच दिल्ली की हवा ऐसे ही साफ-सुथरी बनी रहेगी।

नोएडा, मेरठ और अलीगढ़ में भी बरसेंगे बादल

दूसरी तरफ पूर्वी उत्तर प्रदेश में मॉनसून कई दिन पहले ही दस्तक दे चुका है और इन इलाकों में जमकर बारिश भी हो रही है। एक दो दिन में पूरे प्रदेश में मॉनसून के सक्रिय हो जाने का अनुमान है। इसी बीच लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम केंद्र ने बताया है कि गरज के साथ अगले तीन घंटे में राज्य के 17 जिलों में भारी बारिश हो सकती है। आंचलिक मौसम केंद्र के मुताबिक, गरज और चमक के साथ बदायूं, संभल, अलीगढ़, बुलंदशहर, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर, हापुड़, अमरोहा, मेरठ, गौतम बुद्ध नगर (नोएडा और ग्रेटर नोएडा), मथुरा, हाथरस, रायबरेली, लखनऊ और बाराबंकी में बारिश हो सकती है।

साभार : livehindustan.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *