ताज़ा खबर :
prev next

मानसून हेल्थ टिप्स : रहें बीमारियों और संक्रमण से दूर

एक तरफ बारिश चिलचिलाती गर्मी से राहत देती है, तो दूसरी तरफ कई तरह की बीमारियों को जन्म भी देती है। ऐसे मौसम में गंदे पानी से दूर रहना, बाहर का और अधपका खाना न खाना जैसे कुछ एहतियात बरतने से आप कई तरह के संक्रमण को दूर रख सकते हैं। साथ ही ऐसी डाईट लें, जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाए साथ ही आपको मानसून के दौरान सेहतमंद और फिट रहे।

इसके अलावा मानसून के साथ बुख़ार, मलेरिया, डेंगू, पेट की समस्या, एलर्जी और त्वचा से जुड़े इंफेक्शन हो सकते हैं। हालांकि, इनसे बचा जा सकता है। इस बार मानसून में इन 6 बातों का रखें ख्याल:

1. इम्यूनिटी को मज़बूत करें: डाईट में ऐसा खाना शामिल करें, जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाए। जैसे ब्रोकली, गाजर, हल्दी और अदरक जैसी चीज़ें आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के साथ त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होती हैं। हल्दी एंटी-इंफ्लामेट्री और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है, जो खांसी में मददगार साबित होती है। अदरक में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण ज़ुकाम से निजात दिलाते हैं। ऐसा खाना खाएं जिसमें विटामिन-सी की मात्रा अच्छी हो।

2. बाहर का या अधपका खाना न खाएं: ऐसे फल या सब्ज़ियां न खाएं, जो काफी देर बाहर कटी हुई रखी होती हैं। खाने को अच्छी तरह पका कर खाएं और बाहर का खाने को जितना हो सके न खाएं।

3. चोट का इलाज करें: इस मानसून के दौरान आपको चोट लग जाती है, या कोई घाव खुला हुआ है, तो उसे फौरन साफ करें। खुला घाव समस्या खड़ी कर सकता है क्योंकि यह कीटाणुओं और संक्रमण को आमंत्रित कर सकता है।

4. मच्छर मारने की दवा का उपयोग: बारिश के मौसम में मलेरिया, डेंगू जैसी ख़तरनाक बीमारियां आम हो जाती हैं। ऐसे में ज़रूरी है कि आप ऐसे कपड़ें पहनें जिसमें हाथ और पैर पूरी तरह से ढके हों। साथ ही मच्छर मारने के स्प्रे का भी इस्तेमाल करें। ऐसी जगह न जाएं जहां गंदा पानी जमा होता है।

5. त्वचा का रखें ख़्याल: बारिश के पानी में न भीगें। अगर आप भीग जाते हैं, तो घर आकर फौरन नहाएं। अपने शरीर को पूरी तरह सुखा लें ताकि एलर्जी और संक्रमण दूर रहे। कसे या गीले कपड़े न पहनें। अगर आप भीगे हुए हैं, तो एसी के सामने न जाएं।

साभार : दैनिक जागरण।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *