ताज़ा खबर :
prev next

रोटरी क्लब गाज़ियाबाद नॉर्थ ने जिला अस्पताल को दिए 6 एसी, टीबी मरीज बच्चों को कराया पौष्टिक आहार

गाज़ियाबाद। रोटरी गाजियाबाद नॉर्थ ने जिला क्षय अधिकारी के माध्यम से जीटी रोड स्थित जिला एमएमजी अस्पताल में टीबी से पीड़ित 250 बच्चों को पौष्टिक आहार उपलब्ध कराया। इस दौरान संस्था के प्रधान रजत गुप्ता ने बताया कि टीबी पीड़ित 90 फीसदी बच्चों को इलाज के दौरान संतुलित आहार और जरूरी प्रोटीन नहीं मिल पाता है।

वहीं, डॉक्टरों ने जानकारी दी कि टीबी के इलाज के दौरान गर्म दवाएं खाने से बच्चों की सेहत बिगड़ने की संभावना बनी रहती है। जबकि पौष्टिक आहार की कमी के चलते स्थिति ज्यादा गंभीर हो सकती है। यही वजह है कि आर्थिंक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चों को सही मात्रा में पोषक तत्त्व न मिल पाने के कारण यह बीमारी बढ़ती जाती है।

क्लब के सचिव मोहित गोयल ने कहा कि कोरोना के साथ-साथ TB से भी लड़ाई जारी है। जिसे जीतने के लिए संस्था द्वारा इस तरह के प्रयास लगातार किए जाते रहेंगे। साथ ही उन्होंने सभी से ऐसे कार्यों को आगे आने की अपील भी की। रोटरी का नया साल शुरू होने के उपलक्ष्य में आज (1 जुलाई) रोटरी गाज़ियाबाद नॉर्थ ने संस्था के वरिष्ठ सदस्य एवं समाजसेवी ललित जायसवाल के सहयोग से 6 एसी जिला अस्पताल को उपलब्ध कराए।

बता दें कि सरकार द्वारा 2025 तक भारत को टीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया है।
इसी को ध्यान में रखते हुए रोटरी गाजियाबाद नॉर्थ ने टीबी से पीड़ित बच्चों को पौष्टिक आहार उपलब्ध कराने का फैसला किया। इस दौरान असिस्टेंट गवर्नर मनोज अग्रवाल, सुधीर पाठक, सचिन गुप्ता समेत अनेक गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *