ताज़ा खबर :
prev next

कोरोना: दस लाख केस बढ़ने में लगे महज चार दिन

कोरोना महामारी को लेकर लोगों में उम्मीद थी कि वक्त के साथ-साथ प्रकोप में कमी आएगी और केसों की संख्या कम होती जाएगी। लेकिन हो रहा है इसका उल्टा। कोरोना वक्त के साथ-साथ और भी तेजी से फैलता जा रहा है। रॉयटर्स टैली के मुताबिक शुक्रवार को विश्व में कोरोना मामलों की कुल संख्या 14 करोड़ को पार कर गई है। इतना ही नहीं महज 100 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड एक मिलियन यानी कि दस लाख केस आए हैं।

कोरोना का पहला केस चीन में जनवरी के शुरुआती दिनों में आया था। उसके बाद अगले तीन महीनों में कोरोना मामलों की संख्या दस लाख पर पहुंची थी। लेकिन कोरोना केसों की संख्या 13 करोड़ से 14 करोड़ पहुंचने में मात्र चार दिन लगे हैं। 13 जुलाई को विश्व में कोरोना की कुल संख्या 13 करोड़ थी लेकिन 17 को यह 14 करोड़ को पार कर गई है।

अमेरिका में 36 लाख से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं। इसके बावजूद प्रत्येक दिन यहां पर कोरोना के काफी मामले सामने आ रहे हैं। गुरुवार को यहां पर रिकॉर्ड 77,000 मामले सामने आए हैं. जबकि स्वीडन में महामारी की शुरुआत से अब तक 77,281 मामले सामने आ चुके हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक शुक्रवार को कोरोना के 2,37,743 मामले सामने आए हैं। इससे पहले 12 जुलाई को रिकॉर्ड 230,370 मामले सामने आए थे. सभी आंकड़े ये बताने के लिए काफी हैं कि हाल के दिनों में कोरोना के मामलों में तेजी आई है। सबसे अधिक जिन देशों से कोरोना के मामले आ रहे हैं, वे हैं- अमेरिका, ब्राजील, भारत और दक्षिण अफ्रीका।

हालांकि जुलाई महीने में कोरोना से मरने वाले मरीजों की संख्या देखें तो वो लगभग 5000 के आस पास बनी हुई है। यानी मौत के आंकड़ों में स्थिरता बनी हुई है। पिछले सात महीनों में कोरोना की वजह से पूरी दुनिया में 590,000 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *