ताज़ा खबर :
prev next

IIT ने एडमिशन के मापदंडों में किया बदलाव, 12वीं में 75% अंक की अनिवार्यता समाप्त

IIT Admission 2020: कोरोना वायरस संक्रमण के चलते शिक्षण संस्थानों को कई मामलों में बड़े परिवर्तन करना पड़ रहे हैं। इसी कड़ी में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी (IIT) ने भी इस सत्र के लिए अपने एडमिशन मापदंडों में बड़ा बदलाव किया है। IIT ने एडमिशन के मापदंडों से 12वीं के परफॉर्मेंस को हटा दिया है। इसकी घोषणा केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने की।

बता दें कि आईआईटी में प्रवेश के लिए जेईई एडवांस्ड रैंक होल्डर के 12वीं कक्षा में कम से कम 75% अंक होना अनिवार्य है या फिर उसके टॉप 20 पर्सेंटाइल होने जरुरी है। इसी तरह SC/ST के बच्चों के लिए 12वीं में कम से कम 65% अंक या टॉप 20 पर्सेंटाइल होने जरुरी है। तभी इन्हें IIT में प्रवेश की पात्रता होगी। लेकिन CBSE और CISCE बोर्ड द्वारा 12वीं की परीक्षाएं रद्द करने के बाद IIT ने इस बार के एडमिशन के मापदंडों में बदलाव करने का फैसला किया। इसके तहत बच्चों का 12वीं कक्षा के परफॉर्मेंस को मापदंडों से हटाया गया है।

मंत्री डॉ. निशंक ने बताया कि IIT के जॉइंट एडमिशन बोर्ड (JAB) के अनुसार जब कई शिक्षा बोर्डों ने 12वीं की परीक्षाएं आंशिक रूप से रद्द कर दी, ऐसे में बच्चों के 12वीं के परफॉर्मेंस को कैसे आधार माना जा सकता है। इसलिए इस मापदंड को हटाने का फैसला किया गया है। फैसले के तहत अब जेईई एडवांस्ड में क्वालिफाइड छात्र को केवल 12वीं पास के साथ ही एडमिशन की पात्रता होगी।

बता दें कि कोविड 19 के कारण CBSE, CISCE सहित कई राज्य शिक्षा बोर्डों ने अपनी 10वीं और 12वीं की शेष बची परीक्षाएं रद्द की। इसके चलते जेईई मेन की परीक्षा को भी स्थगित करना पड़ा। दो बार स्थगित हो चुकी जेईई मेन की परीक्षा अब नई तारीखों में 1 से 6 सितंबर तक आयोजित होगी जबकि जेईई एडवांस्ड परीक्षा 27 सितंबर को आयोजित होगी।

पहले ही मिल गए थे संकेत

दरअसल जॉइंट इंप्लिमेंटेशन कमेटी (JIC) की बैठक में सभी 23 IIT के जेईई चेयरपर्सन शामिल हुए। बैठक में IIT एडमिशन के मापदंडों पर प्रमुखता से बात हुई। इस दौरान प्रस्ताव रखा गया कि कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति में सभी बोर्डों ने अलग-अलग कदम उठाए हैं। ऐसे में एडमिशन मापदंडों में 75% और 65% (SC/ST) की अहर्ता हटा देना चाहिए। ऐसे में ये तय माना जा रहा था कि इस मानदंड को हटाया जाएगा।

साभार : .naidunia.com

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *