ताज़ा खबर :
prev next

FSSAI ने बताया फल और सब्जियों को कीटाणुरहित करने का खास तरीका

कोरोनाकाल में घर से बाहर निकलने से, शॉपिंग करने से, यहां तक कि जरूरी सामान खरीने से भी डर लगता है। हम सभी जानते हैं कि कोरोना हर चीज की सतह पर रह सकता है। खाने-पीने की चीजों पर भी कोरोना रह सकता है, इसलिए हम सभी को बेहद संभल कर चलने की जरूरत है। फल और सब्जियां हमारी सबसे बड़ी जरूरत है जिसे हम रोज खरीदते हैं। खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने लोगों को फल और सब्जियां खरीदते समय खास हिदायत बरतने की सलाह दी है। आइए जानते हैं कि कैसे हम FSSAI की सलाह के अनुसार फल और सब्जियों को कीटाणुरहित कर सकते हैं।

1. जो भी फल या सब्जी आप घर में खरीद कर ला रहे हैं उस पैकेट को इस्तेमाल से पहले कुछ समय के लिए एक अलग जगह पर रख दें।

2. फल और सब्जी को धोने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करें। यदि आवश्यक हो तो सब्जियों को डिसइन्फेक्ट करने के लिए गर्म पानी के एक टब में 50ppm क्लोरीन की सिर्फ एक बूंद का उपयोग किया जा सकता है।

3. सब्जियों को पीने के पानी से साफ करना चाहिए ताकि खाना पकाते समय आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं रहे।

4. डिटर्जेंट कपड़े साफ करने के लिए होता है और किटाणुनाशक फ्लोर, फर्नीचर आदि की सफाई के लिए। वहीं सैनिटाइजर हाथों और त्वचा के लिए अधिक कारगर होता है। खाने की चीजों पर कीटाणुनाशक स्प्रे का इस्तेमाल या साबुन का उपयोग करना उचित नहीं है। कीटाणुनाशक फल और सब्जियों की गुणवत्ता को नुकसान पहुंचा सकता है। इन्हें साफ करने के लिए सिर्फ ताजे पानी का उपयोग करें।

5. अगर आपने सब्जियों को सही तरीके से साफ कर लिया है तो इस बात के लिए परेशान होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है कि आप इन्हें रेफ्रिजरेटर या फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं या नहीं। सब्जियों या फलों को फ्रीजर में स्टोर नहीं करें। जो सामान खराब हो सकते हैं उन्हें रेफ्रिजरेटर में रखना चाहिए, बाकि शेष सब्जियों को कमरे के तापमान पर बास्केट या रैक में संग्रहीत किया जा सकता है।

साभार : jagran.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *