ताज़ा खबर :
prev next

अच्छी खबर : कोरोना वायरस रोकने में प्रभावी है बेंगलुरु का गैजेट, US और EU की हरी झंडी

बेंगलुरु के एक मेडिकल इलेक्ट्रॉनिक रिसर्च यूनिट द्वारा तैयार किए गए गैजेट को कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के मामले में अमेरिकी फूड एंड ड्रग एसोसिएशन (USFDA) और यूरोपियन यूनियन (EU) की मंजूरी मिल गई है। बेंगलुरु की कंपनी के इस गैजेट को पिछले सप्ताह यह मंजूरी मिली।

Shycocan नामक यह डिवाइस छोटे ड्रम जैसा है जिसे किसी ऑफिस, स्कूल, मॉल्स, होटल्स, एयरपोर्ट और किसी परिसर में फिक्स किया जा सकता है। यह कोरोना वायरस में मौजूद Spike-Protein या S-Protein को 99.9 प्रतिशत तक न्यूट्रलाइज कर देता है और इस वजह से इसका एक आदमी से दूसरे आदमी में ट्रांसमिशन थम जाता है।

बेंगलुरु की De Scalene कंपनी के प्रमुख डॉ. राजा विजय कुमार ने कहा, Shycocan के 26 तरह के टेस्ट हुए और इसे USFDA और UE ने स्वीकृति प्रदान कर दी है।

उन्होंने कहा, यह किसी कोरोना संक्रमित मरीज का इलाज नहीं करता है लेकिन वायरस को फैलने से रोकता है, विशेषकर किसी इंडोर परिसर में। उन्होंने कहा, यह स्पाइक प्रोटिन या एस प्रोटिन को न्यूट्रलाइज करता है और यह स्टडीज में साबित हो चुका है। इसलिए यदि आप इसे हर जगह लगाएंगे तो यह कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में प्रभावी साबित होगा।

उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान कहा, यूरोप, अमेरिका और मैक्सिको की कंपनियों ने इसके लाइंसेस के लिए हमसे संपर्क किया है और हम बड़े स्तर पर इसके उत्पादन के लिए उन्हें मंजूरी दे रहे हैं। आने वाले दिनों में इसकी मांग बढ़ जाएगी। मार्च में इस गैजेट को टेस्टिंग के लिए अमेरिका के मैरीलेंड भेजा गया था और इसमें साफ हुआ कि यह 10000 क्यूबिक मीटर क्षेत्र कवर करता है।

इस तरह करता है काम:
यह गैजेट कमरे या उस इंडोर क्षेत्र को सैकड़ों इलेक्ट्रान्स से भर देगा। यदि कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति भी उस क्षेत्र में आया तो भी खांसी, छींक और कफ की वजह से उत्पन्न वायरस की घातकता को हवा में मौजूद इलेक्ट्रॉन्स बेअसर कर देंगे। यदि संक्रमित व्यक्ति ने किसी वस्तु को छू लिया तो ये इलेक्ट्रॉन्स उसे भी बेअसर कर देंगे।

साभार : naidunia.com

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *