ताज़ा खबर :
prev next

गाजियाबाद में 31 अगस्त तक धारा 144 लागू रहेगी

गाजियाबाद में 31 अगस्त तक धारा 144 लागू रहेगी। धारा 144 एक माह के लिए और बढ़ाई गई है। पहले 31 जुलाई लगाई गई थी। उल्लंघन करने वालों पर सख्ती से कार्यवाही होगी।

जिलाधिकारी अजय शंकर पाण्डेय ने बताया कि अगले माह त्योहार है। ईद,रक्षाबंधन जन्माष्टमी आदि और कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए जनपद में  31 अगस्त तक धारा 144 लागू की गई है। जनपद में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने और सभी त्योहार शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न कराने के लिए धारा 144 लागू की गई। उन्होंने बताया कि किसी भी व्यक्ति ने धारा 144 का उल्लंघन किया उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाही की जाएगी।

खुले में कुर्बानी नहीं, घरों में होगी नमाज

लॉकडाउन के बीच शनिवार को बकरीद मनाई जाएगी। इसके लिए मुस्लिम समुदाय के लोगों ने पूरी तैयारी कर ली हैं। बकरीद के दिन ईदगाह पर सामूहिक नमाज अदा नहीं की जाएगी। मस्जिदों में भी एक साथ केवल पांच लोग ही नमाज अदा करेंगे। प्रशासन ने भी समाज के गणमान्य लोगों के साथ बैठक कर आपसी सौहार्द के साथ बकरीद मनाने की अपील की है। साथ ही खुले में कुर्बानी नहीं करने के निर्देश दिये हैं।

इस बार ईद उल अजहा (बकरीद) के दिन साप्ताहिक लॉकडाउन होने से लोग घरों से बाहर नहीं निकल सकेंगे। ऐसे में प्रशासन ने भी धर्मगुरू और समुदाय के गणमान्य लोगों के साथ बैठक कर सौहार्द के साथ त्योहार मनाने की अपील की है। साथ ही शासन से जारी गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिये हैं। जिसमें खुले में कुर्बानी पर प्रतिबंध, सामूहिक रूप से नमाज अदा नहीं करना, कुर्बानी के बाद अवशेषों को खुले में नहीं डालना और प्रतिबंधित जानवरों की कुर्बानी नहीं की जाएगी आदि दिशा-निर्देशों का पालन करने की अपील की हैं।

मस्जिद में नहीं घरों में होगी नमाज अदा
साप्ताहिक लॉकडाउन और संक्रमण के चलते इस बार बकरीद के मौके पर सामूहिक रूप से मस्जिदों में नमाज अदा नहीं की जाएगी। प्रशासन और धर्मगुरूओं ने घरों में परिवार के साथ नमाज अदा करने की अपील की गई है। ईदगाह मस्जिद के संरक्षक हाजी चमन ने बताया कि सुबह छह बजे नमाज अदा की जानी शुरू होगी। सभी लोग घरों में ही नमाज अदा करेंगे। मस्जिदों में केवल पांच लोग ही नमाज अदा करेंगे।

साभार : livehindustan

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *