ताज़ा खबर :
prev next

बालों को लंबा करने के लिए क्या करें…

लंबे बाल अपने आप में ही काफी खूबसूरत, वर्स्टाइल और क्लासिक लुक होते हैं। आप अपने लंबे, खूबसूरत बालों को ऐसे ही खुले छोड़ सकती हैं या फिर अपने बालों की लंबाई का फायदा उठाकर, कुछ अलग-अलग तरह की एक्साइटिंग स्टाइल्स को करके देख सकती हैं। बालों को लंबा बढ़ाना इतना भी आसान नहीं होता है। हालांकि, बस जरा सी केयर के साथ आप अपनी इच्छानुसार बाल पा सकती हैं। अपने बालों को एक अच्छे हेयर केयर रूटीन के साथ स्ट्रॉंग बनाएँ। अपने बालों को मजबूत बनाने के लिए बेस्ट हेयर केयर प्रोडक्ट्स की तलाश करें।

बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने वाले हेयर प्रोडक्ट्स का यूज करना

 

  1. हफ्ते में एक बार एक हाइड्रेटिंग हेयर मास्क जरूर अप्लाई करें:

सलोन या लोकल ब्यूटी सप्लाई स्टोर पर जाएँ और एक हाइड्रेटिंग हेयर मास्क ले लें। मास्क को अपने बालों के छोरों पर लगाएँ और फिर इसे ऊपर की तरफ लाते हुए, जड़ों तक लगा लें। इसके लिए जरूरी वक़्त के हिसाब से, उतनी देर के लिए इस मास्क को बालों पर ही रहने दें और फिर इसे धोकर साफ कर दें। ये आपके बालों को स्ट्रॉंग और हाइड्रेट रखने में, ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

2. बालों को ब्लो ड्राई या स्ट्रैटनिंग करते वक़्त हीट प्रोटेक्टेंट अप्लाई करें:

 

अगर आप सही सावधानी नहीं बरतेंगी, तो हीट आपके बालों को सीरियस डैमेज पहुंचा सकती है। बालों को ब्लो ड्राई या स्ट्रैटेनिंग करने से ठीक पहले एक अच्छी क्वालिटी के हीट प्रोटेक्टेंट का यूज किया जाना चाहिए। साथ ही आपको अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए, हीट ट्रीटमेंट्स को कम भी करना चाहिए। सिर्फ कुछ खास मौकों पर ही अपने बालों को हीट से ट्रीट करें। जैसे कि, हीट ट्रीटमेंट को एक डेट नाइट या फ्रेंड्स के साथ नाइट आउट के लिए बचाकर रखें।

3. नेचुरल इंग्रेडिएंट्स वाले शैम्पू को चुनें:

 

किसी भी शैम्पू को खरीदने से पहले हमेशा उसके इंग्रेडिएंट्स लेवल को चेक किया करें। ऐसे शैम्पू, जिनमें केमिकल का यूज कम हो और जो काफी सारे नेचुरल प्रोडक्ट्स से भरा हो, आपके बालों के लिए एक अच्छा ऑप्शन रहेगा।

  • इंग्रेडिएंट्स में सोडियम लॉरेल सल्फेट (sodium lauryl sulfate) और सोडियम लॉरेथ सल्फेट (sodium laureth sulfate) वाले शैम्पू को यूज करना अवॉइड करें, क्योंकि ये आपके बालों के लिए अच्छे नहीं होते हैं। साथ ही आपको पैराबेन्स (parabens), फ्रेग्रेंसेस (fragrances), बेंजोइल अल्कोहल (benzoyl alcohol) और सोडियम बेंजोएट (sodium benzoate) जैसे इंग्रेडिएंट्स के ऊपर भी नजर रखना चाहिए।
  • आमतौर पर, कम से कम इंग्रेडिएंट्स वाले शैम्पू को ही यूज करें। केमिकल इंग्रेडिएंट्स की जगह पर ऑइल्स और फूड्स जैसे नेचुरल इंग्रेडिएंट्स को चुनें।

4. एक लीव-इन कंडीशनर यूज करें:

 

लीव-इन कंडीशनर्स नमी को लॉक कर देते हैं, और आपके बालों को सारा दिन सुरक्षा भी देते हैं। फिर चाहे आप एक रेगुलर कंडीशनर ही क्यों न यूज कर रही हों, फिर भी अपने बालों को टूटने से रोकने के लिए एक लीव-इन कंडीशनर का यूज करें।

 

5. महीने में एक बार एक डीप प्रोटीन कन्डीशनिंग ट्रीटमेंट करें:

आप आपके लोकल सलोन में भी एक प्रोटीन कन्डीशनिंग ट्रीटमेंट बुक कर सकती हैं या फिर खुद भी एक किट खरीद सकती हैं। डीप प्रोटीन ट्रीटमेंट में एडेड प्रोटीन के साथ एक डीप कन्डीशनिंग मास्क का यूज किया जाता है। ये आपके बालों को मजबूती देता है और ग्रोथ को भी प्रमोट करता है।

 

6. सोने से पहले एशेन्सियल ऑइल्स का यूज करें:

एशेन्सियल ऑइल्स अप्लाई करने के लिए, इन्हें अपने स्केल्प पर आराम से मसाज करें। बालों के लिए अच्छे एशेन्सियल ऑइल्स में लेवेंडर, रोजमेरी, थाइम (thyme), ग्रेपसीड, पाल्म ऑइल (palm oil), मोरोकेन ऑइल (Moroccan oil) और ऑर्गन ऑइल शामिल हैं।

  • एशेन्सियल ऑइल्स को सीधे स्केल्प पर अप्लाई करना खतरनाक होता है। एशेन्सियल ऑइल में मिलाने के लिए ऑलिव ऑइल, जैसे केरियर ऑइल का यूज करें। एक या दो टेबलस्पून केरियर ऑइल में, एशेन्सियल ऑइल्स की कुछ बूंदें ही मिलाएँ।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *