ताज़ा खबर :
prev next

इम्यूनिटी सिर्फ खाने से नहीं बढ़ती, सुबह 1 घंटे निकालकर करें ये 5 काम तो कमजोर इम्यून सिस्टम होने लगेगा मजबूत

पिछले कुछ महीनों में इम्यूनिटी बढ़ाने को लेकर ढेर सारी चर्चा हुई हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने के बारे में अब तक आपने जितनी भी बातें सुनी या पढ़ी हैं, उनमें मुख्य रूप से आपके खानपान में कुछ खास चीजों को शामिल करने के बारे में बताया गया है। लेकिन इम्यूनिटी सिर्फ खाने-पीने से ही नहीं बढ़ती है। खानपान का असर इम्यूनिटी पर इसलिए पड़ता है क्योंकि आपके इम्यून सिस्टम की 70% सेल्स आंतों में पाई जाती हैं। लेकिन ध्यान रखें कि हमारा शरीर एक मशीन की तरह है। मशीन का एक हिस्सा बहुत अच्छा काम करे, लेकिन बाकी हिस्से ठीक से काम न करें, तो भी प्रोडक्शन ठीक नहीं हो सकता है। इसलिए आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में खानपान के अलावा भी ढेर सारी आदतें शामिल होती हैं। अगर आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना चाहते हैं और स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो अपना खानपान तो ठीक रखें ही, साथ ही सुबह 1 घंटे निकालकर ये 5 काम भी करें।

गुनगुने पानी से करें दिन की शुरुआत (3 मिनट)

खाली पेट 1-2 ग्लास गुनगुना पानी पीना आपके शरीर, सेहत और इम्यूनिटी के लिए बहुत फायदेमंद है। पानी हमारे शरीर को डिटॉक्स करने का सबसे आसान प्राकृतिक तरीका है। अगर आप रोजाना सुबह उठकर गुनगुना पानी पीने की आदत डाल लें, तो इससे आपके शरीर में मौजूद गंदगी सुबह मलत्याग के साथ ही बाहर निकल जाएगी, पेट साफ रहेगा, मेटाबॉलिज्म तेज होगा, चर्बी ज्यादा बर्न होगी और मोटापा कम होगा। इतने सारे फायदे आपको बस 1 ग्लास गुनगुना पानी पीने से मिल रहे हैं, तो इसे आजमाना तो जरूर चाहिए।

ऑयल पुलिंग करें (5 मिनट)

ऑयल पुलिंग एक ऐसी प्रक्रिया है, जो हजारों सालों से आयुर्वेद में विशेष क्रिया के तौर पर की जाती रही है। ऑयल पुलिंग का अर्थ है तेल से कुल्ला करना। ऑयल पुलिंग के ढेर सारे फायदे हैं, जिनमें से एक है इम्यून सिस्टम को मजबूत करना। दरअसल रातभर सोने के दौरान मुंह में बैक्टीरिया एक तरह की फैटी पर्त बना देते हैं, जिसे ऑयल पुलिंग से हटाया जा सकता है। ऑयल पुलिंग के लिए कोल्ड प्रेस्ड वर्जिन कोकोनट ऑयल का प्रयोग किया जाता है। ऑयल पुलिंग फायदों को डाइटीशियन स्वाती बाथवाल ने और भी विस्तार से बताया है, जिसे आप नीचे दिए गए आर्टिकल को क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

एक्सरसाइज करें (30 मिनट)

आपको हर दिन कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए। लोगों के साथ एक बड़ी समस्या ये है कि उन्हें खाने की चीजें बताने पर वो खा सकते हैं, लेकिन एक्सरसाइज करना उन्हें भारी लगता है। जबकि पहले ही बताया जा चुका है कि इम्यूनिटी सिर्फ खाने पर ही नहीं निर्भर करती है। इसलिए एक्सरसाइज का कोई दूसरा विकल्प नहीं है। हर दिन सिर्फ 30 मिनट की एक्सरसाइज आपको जीवनभर स्वस्थ रखेगी। एक्सरसाइज कौन सी करें अगर आपको समझ नहीं आ रहा है, तो सिंपल वॉक करें, रनिंग करें, योगासन करें या इनडोर एक्सरसाइज करें ।

ध्यान करें (10 मिनट)

हर रोज एक्सरसाइज के पहले 10 मिनट ध्यान करें। ध्यान यानी मेडिटेशन से आपको मानसिक और आध्यात्मिक फायदे मिलते हैं। हर दिन सिर्फ 10 मिनट भी ध्यान कर लेते हैं, तो आपको तनाव, चिंता, मानसिक थकान और डिप्रेशन जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। तनाव और चिंता के कारण भी इम्यूनिटी कमजोर होती है इसलिए ध्यान भी इम्यूनिटी बढ़ाता है।

ब्रेकफास्ट करें

सुबह अगर आप ऊपर बताए गए 4 काम कर लेते हैं, तो आपके दिन की शुरुआत तो अच्छी होगी। इसके बाद अपने शरीर को रिस्टार्ट करने और एनर्जी देने के लिए आपको हेल्दी ब्रेकफास्ट भी करना बहुत जरूरी है। जल्दबाजी के चक्कर में कभी भी ब्रेकफास्ट न छोड़ें क्योंकि ये एक गलत आदत है, जो आपके शरीर और इम्यूनिटी को नुकसान पहुंचाती है। अपने ब्रेकफास्ट में ओट्स, फल, दूध, अंडे, प्रोटीन से भरपूर डिशेज आदि को शामिल करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *